May 5, 2024

26 जुलाई से आरंभ होंगी 11वीं और 12 वीं की कक्षाएँ : मुख्यमंत्री श्री चौहान

1 min read
Spread the love


सतना- 50 प्रतिशत क्षमता से सप्ताह में चार दिन लगेंगे स्कूल
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा विद्या भारती के शैक्षिक शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान अक्षरा का लोकार्प
सतना मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 26 जुलाई से कक्षा 11वीं तथा 12वीं की कक्षाएँ आधी क्षमता से आरम्भ की जाएंगी। कोरोना की तीसरी लहर की संभावना है, पर वर्तमान में प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में है। आज केवल 20 कन्फर्म केस हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या मात्र 250 है। राज्य सरकार कोरोना संक्रमण की स्थिति पर निरंतर सजग है। सतर्क रहते हुए शैक्षणिक संस्थाओं को खोलने का निर्णय लिया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान विद्या भारती मध्यक्षेत्र भोपाल के शैक्षिक शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान “अक्षरा“ के भवन के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अरेरा कॉलोनी ई-4 में बने परिसर में शाला भवन का लोकार्पण और “अक्षरा“ पत्रिका का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्या भारती परिसर में चंदन का पौधा लगाया। संस्था की ओर से मुख्यमंत्री श्री चौहान को शाल श्रीफल व स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले, विद्या भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री रामकृष्णराव कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित थे। खेल एवं युवा कल्याण व तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल, चिकित्सा शिक्षा एवं भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री श्री विश्वास सारंग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सकलेचा, स्कूल शिक्षा व सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इंदर सिंह परमार, खजुराहो सांसद श्री वी.डी. शर्मा भी कार्यक्रम में उपस्थित थे। विद्या भारती मध्यक्षेत्र के मंत्री श्री विवेक शेंड्ये ने संस्था की गतिविधियों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण बच्चों का अध्ययन और शाला गतिविधियाँ प्रभावित हुई हैं। ऑनलाइन और वर्चुअल प्रक्रिया से अध्ययन जारी है, परंतु इसकी प्रभावशीलता का आंकलन शेष है। लंबे समय से घरों में रहकर बच्चे कुंठित हो रहे हैं। शाला संचालकों की आपनी समस्याएँ हैं। इन परिस्थितियों में प्रदेश में नियंत्रित हुए कोरोना संक्रमण को देखते हुए शाला संचालन चरणबद्ध रूप से आरंभ करने का निर्णय लिया गया है।
अगस्त में लिया जाएगा अगली कक्षाओं के संबंध में निर्णय
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कक्षा 11वीं तथा 12वीं के लिए 26 जुलाई से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शालाओं का संचालन आरंभ किया जाएगा। शालाएँ सप्ताह में चार दिन लगेंगी। दो दिन 50 प्रतिशत क्षमता का एक बैच आएगा, अगले दो दिन शेष 50 प्रतिशत विद्यार्थियों का दूसरा बैच शाला आएगा। एक सप्ताह तक स्थिति को देखकर कोचिंग संस्थान, महाविद्यालयों को आरंभ करने के संबंध में निर्णय लिया जाएगा। यदि स्थिति सामान्य और नियंत्रण में रहती है तो 15 अगस्त से क्रमबद्ध 9वीं, 10वीं और उसके बाद माध्यमिक और प्राथमिक शालाओं का संचालन आरंभ करने का निर्णय राज्य शासन द्वारा लिया जाएगा।

भारत विमर्श सतना म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.