May 11, 2024

ट्रंप का भारतीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

1 min read
Spread the love

वाशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कांग्रेस से ऐसा विधेयक पारित करने का अनुरोध किया है जो योग्यता आधारित आव्रजन को बढ़ावा देता हो, इस कदम से हजारों भारतीय पेशेवरों को लाभ पहुंचेगा. ट्रंप ने उन करीब 18 लाख अवैध आव्रजकों को नागरिकता देने के मार्ग का प्रस्ताव भी दिया जिन्हें उनके माता-पिता तब अमेरिका लाए थे जब वे बच्चे थे.ट्रंप ने अपने पहले स्टेट ऑफ दी यूनियन संबोधन में कहा, ‘‘ अब योग्यता आधारित आव्रजन प्रणाली की ओर बढ़ने का वक्त आ गया है. ऐसी प्रणाली जो उन लोगों को प्रवेश देती है जो कुशल हैं, काम करना चाहते हैं, जो हमारे समाज में योगदान दें, जो हमारे देश से प्रेम करें, उसका सम्मान करें. ’’<script async



स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन अमेरिकी राष्ट्रपति का कांग्रेस के संयुक्त सत्र को सालाना पारंपरिक संबोधन है जिसमें वह देश की स्थिति के बारे में बताते हैं. उन्होंने आव्रजन सुधार के तहत चार स्तंभों का प्रस्ताव दिया. इसमें दीवार का निर्माण, आव्रजन श्रृंखला को खत्म करना और डायवर्सिटी वीजा शामिल है.

ट्रंप ने कहा कि प्रस्ताव को दोनों दलों (रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक) का निष्पक्ष समझौते के तहत समर्थन मिलना चाहिए- जिसमें किसी को भी सबकुछ नहीं मिलता जो वे चाहते हैं, लेकिन देश को वह आवश्यक सुधार मिल जाते हैं जिसकी जरूरत है. राष्ट्रपति ने कहा,‘‘ हमारी रूपरेखा का पहला स्तंभ उन 18 लाख अवैध आव्रजकों की नागरिकता का रास्ता प्रशस्त करता है जिन्हें उनके माता-पिता तब लेकर आए थे जब उनकी आयु कम थी. इसके दायरे में पूर्ववर्ती प्रशासन के मुकाबले तीन गुना अधिक लोग आते हैं. ’’

ट्रंप ने कहा,‘‘ हमारी योजना के तहत जो लोग शिक्षा तथा कामकाजी जरूरतों पर खरे उतरते हैं, अच्छा नैतिक चरित्र दिखाते हैं, वह अमेरिका के पूर्ण नागरिक बन सकते हैं।

दूसरा स्तंभ सीमा को पूरी तरह सुरक्षित करना है, यानि दक्षिणी सीमा पर दीवार का निर्माण. इसका मतलब है कि अधिक लोगों को रोजगार पर रखना ताकि समुदायों को सुरक्षित रखा जा सके. उन्होंने कहा,‘‘ महत्वपूर्ण यह है कि हमारी योजना उन भयावह खामियों को दूर कर देगी जिनका आतंकी और अपराधी हमारे देश में प्रवेश के लिए इस्तेमाल करते हैं. इससे पकड़ने और रिहा करने की प्रथा खत्म हो जाएगी।

ट्रंप का कहना है कि तीसरा स्तंभ वीजा लॉटरी को खत्म करेगा. यह ऐसा कार्यक्रम है जिसके तहत कौशल, योग्यता और अमेरिकियों की सुरक्षा पर ध्यान बगैर ग्रीन कार्ड दिया जाता है. चौथा और अंतिम स्तंभ आव्रजन श्रंखला को समाप्त कर एकल परिवार की सुरक्षा करता है. ट्रंप ने कहा कि ये चार स्तंभ सुरक्षित, आधुनिक और कानून सम्मत आव्रजन प्रणाली का निर्माण करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.