May 19, 2024

अंतरिम बजट पर पटनावासियों ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

1 min read
Spread the love

लोकलुभावन और चुनावी बजट की दी संज्ञा

-सुमन कुमार

पटना : शुक्रवार को पेश हुए अंतरिम बजट पर आज पटनावासियों ने ज्वलंत मुद्दा को अपनी प्रतिक्रिया दी। लोगों ने बजट को लोकलुभावन बजट कहा है। कुछ लोगों ने इसे चुनावी बजट भी कहा। अंतरिम बजट में आम लोगों के लिए, महिलाओं के लिए, किसानों के लिए योजनाएं एवं तोहफे दिये गये हैं। बजट में पेंशन योजना और आर्थिक सुधार की भी योजना बनाई गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए इसे आम आदमी को सम्मान दिलाने वाला बजट बताया। पटनावासियों ने लोकलुभावन एवं चुनावी बजट मानते हुए भी इसे सकारात्मक कहा है। लोगों ने माना कि इस बजट से आम लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। 5 लाख सालाना आमदनी पर कोई आयकर नहीं देने का फैसला हो या फिर 21 हजार की आय पर सात हजार बोनस मिलने जैसी कई अन्य बातों पर पटना की सकारात्मक प्रतिक्रिया रही है। पटना के लोगों के अनुसार बजट कामगारों के जीवन में खुशखबरी लेकर आया है। वहीं पटना की महिलाओं ने भी बजट को संतुष्टि भरा कहा। उज्ज्वला योजना में दो करोड़ और मुफ्त गैस कनेक्शन मिलने की घोषणा को अच्छी खबर माना है। पटना के किसानों को इस बजट से ज्यादा उम्मीदें थी, लेकिन उन्होंने इसे बस लोकलुभावन बताते हुए लॉलीपॉप बजट कहा है।

बिहटा के किसान रामधनी राय ने कहा, ‘‘सरकार ने किसानों को लॉलीपॉप थमाया है। 2 हेक्टेयर जमीन वाले किसानों को सालाना 6 हजार रुपये देने की घोषणा ऊंट के मुंह में जीरा के फोरन जैसा है, इससे अच्छा सरकार किसानों से अनाज की खरीद पर बाजार की जटिलताओं को सामान्य बनाने पर जोर देती। खाद्य पर सब्सिडी की दर बढ़ाती, इस प्रकार कई अन्य मुद्दे हैं, जिस पर सरकार को पहल करना चाहिए थी, यह लॉलीपॉप बजट है।

पटना के कुर्जी मोड़ पर पति के साथ ठेला लगाने वाली मिनती देवी बोली, सरकार के गैस कनेक्शन वाला योजना हमको बहुत पसंद आया है, इससे हमारा भी काम आसान होगा। इधर ही गैस का दाम कम हुआ है, हम लोग छोटा धंधा करते हैं तो अच्छा फैसला है।

सचिवालय में क्लर्क के पद पर नियुक्त सुरेश यादव ने कहा, बजट में 5 लाख सालाना कमाने वाले को जो छूट मिला है, वो सराहनीय है। साथ में एफडी के ब्याज पर 40 हजार तक टैक्स नहीं लिया जायेगा, पीएफ वालों को मृत्यु पर 6 लाख का मिलने वाला मुआवजा भी अच्छा फैसला है।

रिक्शा चालक दिनेश कुमार ने बोला कि, बजट को हम तो पढ़े नहीं हैं सर, न हमको उतना समझ है, लेकिन लोग बता रहे हैं रिक्शा चलाने वाला को भी लाभ मिलेगा। अब देखते हैं कि सरकार हमलोगों को क्या देगी, हम लोग दिहाड़ी मजदूरी करके जीवन यापन करने वाले लोग है, कुछ मिलेगा तो अच्छा ही होगा।

प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले अजय कुमार ने कहा ‘बजट में जो तीन हजार पेंशन देने की जो बात है, वो हम पढ़े वो बहुत अच्छा फैसला लगा है। इससे कई लोगों का जीवनयापन आसान बनेगा।

इस प्रकार पटनावासियों ने ज्वलंत मुद्दा को दी हुई अपनी प्रतिक्रिया में बजट को सुतुष्टि भरा माना है। बहुतेरे लोगों ने बजट को प्रशसंनीय कहा और भाजपा को फायदा दिलाने वाला माना है, इसलिए इसे चुनावी बजट की भी संझा दी। अब देखना यह है कि बजट से सरकार को कितना फायादा मिल पाता है। लेकिन पटना में अंतरिम बजट पर मिलीजुली प्रतिक्रिया हासिल हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.