July 6, 2024

जीएसटी दरों में कटौती का पटनावासियों ने किया स्वागत, बोले- सरकार मंहगाई पर लगाम लगाए

1 min read
Spread the love

पटना : केंद्र सरकार द्वारा जीएसटी की दरों में कटौती से जनता ने राहत की सांस ली है। जीएसटी जनता की जेब के साथ-साथ व्यापारियों के लिए भी खुशखबरी लेकर आया है। जीएसटी की 31वीं बैठक में वित्तमंत्री अरूण जेटली ने सरकार की ओर से जनता को नया साल का तोहफा दिया है। जीएसटी की दरों में कटौती से सरकार के खजाने पर करीब साढ़े पांच हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा। कांउसिल की बैठक में जीएसटी एक्ट में सुधार करते हुए एक केंद्रीय अपीलीय प्राधिकरण के गठन को सैद्धांतिक मंजूरी दिया गया है। अरूण जेटली ने राज्यों के जीएसटी संग्रह में दिख रही विषमता के लिए सात मंत्रियों के एक समूह का गठन किया है। जीएसटी के अंदर इस बैठक में 06 सामानों का जीएसटी दर 28 प्रतिशत से 18 प्रतिशत कर दिया गया है। अन्य वस्तुओं पर लगने वाले जीएसटी को भिन्न-भिन्न स्लैब में बांटा गया है। साथ ही सरकार की ओर से ऐसे संकेत भी दिये गये हैं जिससे जीएसटी की अगली बैठक में कई वस्तुओं पर टैक्स कम हो सकता है।

सरकार की ओर से नए साल के तोहफे के रूप में टेलीविजन, डिजीटल कैमरा, वीडियो कैमरा, सिनेमा टिकट, पावर बैंक, प्राकृतिक कॉर्क के सामान, दिव्यांगों को ले जाने वाली कैरिएज के कलपुर्जे और एसेसरीज, कंटेनर में रखी फ्रोजन सब्जियां, मार्बल रबल, फ्लाई एश ब्लॉक, वॉकिंग स्टीक आदि वस्तुओं पर जीएसटी की दरें घटाई गई हैं।

पटना की जनता ने केंद्र सरकार के इस कदम का स्वागत किया है। उन्होंने बढ़ती मंहगाई के बीच कुछ वस्तुओं की घटाई गई कीमतों को राहत भरा कहा है। पटना की जनता के साथ-साथ व्यापारियों में भी इस खबर को लेकर हर्ष छाया है। पटनावासियों ने अपनी प्रतिक्रिया में इसे सरकार की ओर से मिलने वाला नया साल का तोहफा कहा है। जनता और व्यापारियों ने इस संबंध में अपनी राय रखी है।

जनता की राय :-

बोरिंग रोड की सुप्रिया झा कहती है, ‘मंहगाई ने जनता की कमर तोड़ दी है, महीने की सारी कमाई जरूरतों के सामानों में ही खर्च हो जाता है, ऐसे में सरकार द्वारा जीएसटी में कटौती थोड़ी राहत भरी है।

राजापुल में संजीव राय (दिव्यांगों के लिए एसेसरीज बेचने वाले) ने सरकार के इस कदम का स्वागत किया है, एवं इसे व्यापार में राहत की सांस लेने वाला बताया है।

राजाबाजार में अजय आनंद (टेलीविजन दुकानदार) ने जीएसटी दरें घटने से टेलीविजन बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई है।

शास्त्रीनगर की वीना देवी बोलती हैं, ‘हम सबका उम्मीद तो यह है कि सरकार और भी जरूरत के सामान पर टैक्स घटाए। लेकिन इतना भी किये तो हमारे लिए यह राहत भरा ही है।

पुनाईचक विनोद यादव ने कहा, ‘मोदी सरकार वादे करते-करते थकती नहीं है, ऐसे में इतना सा कटौती ऊंट के मुंह में जीरा का फोरन जैसा है।

गांधी मैदान के नंदन साहू ने कहा, ‘सरकार की ओर से घटाई गई कीमतें जनता को खुश करने वाला खबर है, लेकिन हमारी उम्मीदें इससे अधिक है। सरकार को मंहगाई पर काम करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.