April 30, 2024

भारत को तीसरे दिन मिली 166 रन की बढ़त

1 min read
Spread the love

एडिलेड : भारत-आस्ट्रेलिया के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन के खेल में बारिश बाधक जरूर बन रही थी। लेकिन भारतीय टीम के मनोबल में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आई। तीसरे दिन का खेल शुरू होने के बाद जसप्रीत बुमराह ने भारत को आज की पहली सफलता दिलाई। बारिश के बाद मैदान पर वापस आए आस्ट्रेलियाई टीम के दो विकटों को मो. शमी ने अपने दो बॉल में लेकर आस्ट्रेलिया की पहली इनिंग समाप्त कर दी। अच्छे लय में नजर आ रहे ट्रेविस हेड 72 रन पर शमी का शिकार बने। पहली पारी में आस्ट्रेलियाई टीम 235 रन ही बना सकी और भारत को 15 रन की बढ़त हासिल हुई। दूसरी इंनिंग में शानदार बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने तीसरे दिन के खेल समाप्त होने तक 166 रन की बढ़त ले ली है।

हल्की बारिश के बाद भारतीय टीम ने दूसरी इनिंग की शुरूआत की, लेकिन पहली इनिंग की तरह आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया। भारतीय ओपनरों ने अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। 63 रन के स्कोर पर मुरली विजय के रूप में भारत का पहला विकेट गिरा। मिचेल स्टार्क ने मुरली विजय को 18 रन पर आउट किया। वहीं के एल राहुल अपनी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे, पर वो भी 44 के निजी स्कोर पर जोश हेजलवुड को अपना विकेट दे बैठे। राहुल के जाने के बाद मैदान पर आए कप्तान विराट कोहली ने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर 71 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। कप्तान विराट कोहली तीसरे दिन का खेल समाप्त होने से 3 ओवर पहले नाथन लॉयन की गेंद पर चकमा खा गए और एरोन फिंच को कैच दे बैठे। कप्तान कोहली ने 34 रन बनाए। आखिरी बचे ओवरों में आजिंक्य रहाणे ने आराम से बल्लेबाजी की और अपना विकेट बचाए रखा। वहीं चेतेश्वर पुजारा एक बार फिर अपने धैर्य का परिचय देने में सफल हुए और नाबाद 40 रन बनाए। भारत अभी 151/3 पर खेल रहा है।

कप्तान विराट कोहली आज तीसरे दिन खेलते हुए आस्ट्रेलिया के खिलाफ 1000 रन बनाने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज बन गए। उनसे पूर्व यह कारनामा सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण एवं राहुल द्रविड़ ने किया है।

पहली इनिंग में आक्रामक नजर आ रही आस्ट्रेलियाई गेंदबाजी दूसरी इनिंग में लय में नहीं दिख रही थी। हालांकि नाथन लॉयन के लंबे स्पेल की सफलता उन्हें विराट कोहली के विकेट के रूप में जरूर मिली। जोश हेजलवुड ने भी अपनी निरंतरता दिखाई, मिचेल स्टार्क कुछ खास लय में दिखे। पिट कमिंस को कोई भी विकेट नहीं मिल पाया। जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क और नाथन लॉयन को 1-1 विकेट मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.