April 28, 2024

डिजिटल करेंसी लाने की तैयारी में मोदी सरकार

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली: बहुत जल्द कागज के नोट से छुटकारा मिलने वाला है. मोदी सरकार देश में डिजिटल करेंसी लाने की तैयारी कर रही है. वहीँ इस सिलसिले में आर्थिक मामलों की सचिव की अगुवाई में बनी समिति ने अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है.

इस रिपोर्ट में यह कहा गया है कि बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करंसी से निपटने के लिए सरकार को डिजिटल नोट जारी करनी चाहिए. सूत्रों से मिले ख़बर के अनुसार डिजिटल करेंसी बिल्कुल कागज के नोट की तरह काम करेगी. इस पर ब्याज भी मिलेगा. डिजिटल करेंसी आने से कई बदलाव हो सकते हैं. मॉनिटरी पॉलिसी से लेकर कालाधन को ट्रैक करने में भी मदद मिलेगी. मोबाइल वॉलेट में रहेगा डिजिटल नोट- प्रस्ताव के मुताबिक, कागज के नोट की तर्ज पर डिजिटल नोट जारी किया जा सकता है. डिजिटल नोट को आप अपने मोबाइल के वॉलेट में रख सकते हैं या फिर अपने अकाउंट में रख सकते हैं. डिजिटल नोट के सर्कुलेशन की गोपनीयता रखी जाएगी. कागज के नोट की तरह डिजिटल नोट के सर्कुलेशन पर RBI का कंट्रोल होगा.

सूत्रों के मुताबिक दो तरह के डिजिटल नोट जारी किए जा सकते है. एक डिजिटल नोट, जिस पर कोई ब्याज न मिले और उसकी कीमत हमेशा उतनी ही रहे.

दूसरा डिजिटल नोट जिस पर ब्याज मिले. यानी जो डिजिटल नोट जिसके पास जितना समय रहे उस पर ब्याज दिया जाए. ब्याज वाले डिजिटल नोट का इस्तेमाल सरकार बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेट के विकल्प के तौर पर किया जा सकता है. कमिटी का कहना है कि डिजिटल नोट को जारी करने लिए क्वाइन एक्ट और आरबीआई एक्ट में जरूरी बदलाव करने होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.