May 5, 2024

स्वच्छ भारत मिशन के तहत कुल 4513 शहरी निकायों में से ३२३१ खुले में शौच से मुक्त

1 min read
Spread the love

दिल्ली : देश भर में अबतक खुले में शौच से मुक्त करने के लिये चलाये जा रहे स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब तक कुल 4513 शहरी निकायों में से 3231 शहरी निकायों को खुले में शौच से मुक्त कर दिया गया है.

यह आकड़ा केन्द्रीय आवास व शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से जारी किया गया. स्वच्छता अभियान तहत केन्द्र सरकार ने शहरी क्षेत्रों के 70 प्रतिशत से अधिक स्थानीय निकायों को खुले में शौच की समस्या से मुक्त कर दिया है.

आईपीई ग्लोबल के निदेशक अनिल बंसल ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य के तहत प्रत्येक भारतीय को साल 2030 तक शौचालय की सुविधा से जोड़ने के लक्ष्य की प्राप्ति को देखते हुए यह एक बड़ी उपलब्धि है. इसमें देशव्यापी स्तर पर घरेलू और सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण की सरकार द्वारा शुरू की गयी मुहिम का उल्लेखनीय योगदान है.

उन्होंने बताया कि मंत्रालय की ओर से सोमवार को विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर दिल्ली में शहरी स्वच्छता पर एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है.

सम्मेलन में लगभग तीन हजार स्थानीय शहरी निकायों के आयुक्त स्वच्छ भारत अभियान के तहत निर्मित शौचालयों की बेहतर कार्यप्रणाली के संचालन की ऑनलाइन निगरानी का रिपोर्ट कार्ड पेश करेंग.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.