May 2, 2024

भारत ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया

1 min read
Spread the love
कोहली-रोहित ने की शानदार रिकार्ड साझेदारी

गुवाहाटी : भारत-वेस्टइंडीज के बीच पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से बुरी तरह मात दे दिया। हेटमायर के शतकीय पारी की बदौलत वेस्टइंडीज के बनाए 322 रन का पीछा करते हुए भारत ने 40 वें ओवर में ही जीत अपने नाम दर्ज कर लिया। भारतीय ओपनरों में से शिखर धवन ज्यादा दर क्रीज पर टिक नहीं पाये और 10 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। भारत के दो धुरंधर बल्लेबाजों कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी साझेदारी से वेस्टइंडीज के मुंह से जीत छीन लिया। कप्तान विराट कोहली ने 140 रन बनाए। वहीं रोहित शर्मा ने 152 रनों की नाबाद पारी खेली। हालांकि विराट कोहली मैच फीनीश नहीं कर पाये, वे देवेंद्र बिशु की गेंद पर स्टम्प आउट हो हए। लेकिन तब तक दूसरे विकेट के लिए रिकार्ड 247 रन की साझेदारी बन चुकी थी। उनके बाद अबांती रायडु ने रोहित शर्मा का साथ दिया। रायडु ने नाबाद 22 रन बनाये। इसकी के साथ भारत ने 42.1 ओवर में 326 रन बनाकर 8 विकेट से वेस्टइंडीज को बुरी तरह हरा दिया।

मैच में रिकार्डों का लगा अंबार

कप्तान विराट कोहली ने अपने करियर का 36वां वनडे शतक जड़ा। वहीं कप्तान रहते हुए उन्होंने 14वां वनडे शतक अपने नाम किया। उससे पहले एबी डीवीलयर्स ने कप्तान के तौर पर 13 शतक बनाये थे। रिकी पोटिंग के कप्तान रहते सबसे अधिक 22 शतक हैं। इसी के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में विराट कोहली के नाम 60 शतक हो गए हैं। रोहित शर्मा ने 150 रन की पारी खेलकर अपने करियर का 20वां शतक और 6वां डेढ़ सौ रन बनाया, इससे पूर्व डेढ़ सौ रन बनाने का कारनामा डेविड वार्नर और सचिन तेंदुलकर ने 5-5 बार किया है। भारत की ओर से दूसरे विकेट के लिए दोनों खिलाड़ियों ने 246 रन की साझेदारी की। इससे पूर्व गौतम गंभीर और विराट कोहली के नाम पर 2009 में श्रीलंका के खिलाफ 224 रन की साझेदारी निभाने का रिकार्ड है।

कोहली ने रोहित की प्रशंसा की

कप्तान विराट कोहली को 107 गेंदों में 140 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। विराट कोहली ने इस मौके पर कहा, 320 रनों का लक्ष्य काफी बड़ा लक्ष्य था, लेकिन हमें पता था हम बड़ी साझेदारी कर सकते हैं। ऐसा लक्ष्य कभी दूर नहीं होता जब दूसरी छोर पर रोहित शर्मा खेल रहे हों। रेहित-शिखर के रहते मेरी एंकर की भूमिका होती है लेकिन आज मैंने रोहित से दूसरी छोर से साथ देने को कहा और मुझे रन बनाने देने को कहा। धीरे-धीरे बल्लेबाजी करना आसान हो गया। मेरे आउट होने के बाद रायडु के साथ रोहित ने मेरी जगह ली, और मैच को जीत तक पहुंचाया। हमारे बीच यह 5-6 शतकीय साझेदारी थी, रोहित के साथ बललेबाजी करना खुशी की बात होती है।

हमारी गेंदबाजी सटीक न हो पाई -हॉल्डर

वेस्टइंडीज कप्तान जेसन हॉल्डर ने हेटमायर के शतक के लिए उसे बधाई देते हुए कहा कि, ‘हेटमायर ने शानदार बल्लेबाजी की, किरन पॉवेल ने अच्छी शुरूआत की, उसके बाद मध्यम और निचले क्रम के योगदान से हमने अच्छा स्कोर खड़ा किया। हालांकि हमने ऐसी स्थिति में 25-30 रन कम बनाये। हमने नई गेंद से अच्छे से खेल शुरूआत की मगर रोशनी में गेंदबाजी करना मुसिबत भरा रहा। हमारे स्पीनर भी वैसी गेंद नहीं डाल पाये जैसा हम चाहते थे। दूसरी ओर कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने मैच को हमसे छीन लिया। सारा श्रेय उनके नाम पर बनता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.