July 7, 2024

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने अपने पद से दिया इस्तीफा

1 min read
Spread the love

अमेरिका: संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली इस साल के अंत में अपना पद छोड़ देंगी. ये बाते अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा. उन्होंने बताया कि हेली ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ट्रम्प ने हेली का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. साउथ कारोलिना प्रांत की पहली गवर्नर रहीं हेली के इस्तीफे को ट्रम्प प्रशासन के लिए आश्चर्यजनक माना जा रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस ने कहा है कि ट्रम्प और हेली की ओवल ऑफिस में मुलाकात हुई थी. ओवल कार्यालय में एक बैठक के दौरान ट्रम्प ने कहा कि हेली ने उन्हें पहले से ही बताया था कि वह प्रशासन के विदेश नीति एजेंडे को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए दो साल तक सेवा करने के बाद ब्रेक लेना चाहती हैं.

 

ट्रम्प ने कहा,”उन्होंने बेहद शानदार काम किया और हमने साथ मिलकर भी शानदार काम किया. मैं निक्की हेली के साथ एक बार फिर काम करना चाहूंगा और निक्की अपने लिए पसंदीदा काम भी चुन सकती हैं.”

 

राष्ट्रपति को संबोधित करते हुए हेली ने कहा, “शुक्रिया, राष्ट्रपति जी, ये मेरे पूरे जीवन के लिए एक सम्मान की बात है।”

 

गौरतलब है कि निक्की हेली जनवरी 2017 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत नियुक्त की गयी थी. उत्तर कोरिया के साथ परमाणुकरण निरस्त्रीकरण को लेकर वार्ता, रूस के साथ बातचीत में सुधार, अमेरिकी दूतावास को यरूशलेम में ले जाने और ईरान के साथ कठोर रूख अपनाये जाने में हेली का उल्लेखनीय योगदान रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.