September 16, 2024

स्वतंत्रता की वर्षगांठ हर्ष उल्लास के परंपरागत ढंग से मनाई

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – आज महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में स्वतंत्रता की वर्षगांठ हर्ष और उल्लास के साथ परंपरागत ढंग से मनाई गई। इस अवसर पर रजत जयंती भवन में आयोजित मुख्य समारोह में कुलगुरु प्रो भरत मिश्रा ने ध्वजारोहण किया। राष्ट्रगान, देशगीत, लोकगीत, प्रेरणागीत सहित खेल मैत्री मैच हुए। इस मौके पर कुलगुरु प्रो भरत मिश्रा ने अपने मार्गदर्शक उद्वोधन में कहा कि ग्रामोदय से राष्ट्रोदय की संकल्पना को यथार्थ का धरातल प्रदान करने की दिशा में ग्रामोदय विश्वविद्यालय अपने मानव संसाधन और तकनीकी संसाधनों के माध्यम से पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ संलग्न है। प्रो मिश्रा ने देश को मिली आजादी के सूत्रधार रहे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और अमर शहीदों के योगदान को रेखांकित करते हुए उन्हें नमन किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र राष्ट्र की अपेक्षाओं की पूर्णता के लिए प्रत्येक देशवासी को सदैव सजग प्रहरी के तौर पर तैयार रहना चाहिए। देशवासियों का साहस,आत्मविश्वास, संघर्ष लक्ष्य प्राप्ति मे मददगार साबित होगा। उन्होंने देश की विकास यात्रा का वर्णन करते हुए कहा कि हम सब कठिन दौर से गुजरे हैं और उससे बाहर भी निकले है। अब कठिन दौर की समाप्ति का काल चल रहा है। प्रो मिश्रा ने ग्रामोदय विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलाधिपति भारत रत्न राष्ट्र ऋषि नाना जी देशमुख की परिकल्पना को जमीनी स्तर पर उतारने के प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि छात्रों और युवाओ के माध्यम से देश और विश्वविद्यालय के विकास लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकेगा।
कुलगुरु प्रो भरत मिश्रा ने इस मौके पर देश की सीमाओं में तैनात भारतीय सेना के स्थानीय लोगों को सम्मानित करने अपनी परंपरा को आगे बढ़ाने के क्रम में आज स्वतंत्रता दिवस समारोह मंच पर भारतीय सेना से सेवानिवृत्त कैप्टन सुरेश चंद्र पांडेय को सम्मानित किया। इस अवसर पर कुलसचिव प्रो आर सी त्रिपाठी, अधिष्ठाता गण प्रो आई पी त्रिपाठी, प्रो अमरजीत सिंह, प्रो नंद लाल मिश्रा, डॉ आञ्जनेय पांडेय, डॉ सुधाकर मिश्रा एवं आरडीवीवी जबलपुर के पूर्व कुलपति प्रो कपिल देव मिश्रा, सेवानिवृत कैप्टन सुरेश चंद्र पांडेय आदि मंच मे प्रमुख रूप मौजूद रहे।
कार्यक्रम का प्रारंभ कुलगुरू प्रो भरत मिश्रा सहित ग्रामोदय स्टाफ द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारत रत्न राष्ट्र ऋषि नाना जी देशमुख की प्रतिमाओं पर हुए माल्यार्पण के साथ हुआ। संगीत अनुभाग विद्यार्थियों ने राष्ट्रगान, देश गीत , लोकगीत, प्रेरणगीत आदि कार्यक्रम प्रस्तुत किया। संचालन डॉ कुसुम सिंह और संयोजन प्रो नंद लाल मिश्रा ने किया।
इस अवसर पर खेल इकाई के सौजन्य से फुटबाल का मैत्री मैच, छात्र / छात्राओं की रस्सा कसी और छात्राओ का म्यूजिकल चेयर खेल हुआ। तत्पश्चात कृषि संकाय के संयोजन में एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत नाना जी उपवन,गांधी जी उपवन , कृषि प्रक्षेत्र और विश्वविद्यालय प्रांगण में सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के प्रमुख डॉ बी के जैन और श्रीमती उषा जैन, डॉ मदन गोपाल दास महाराज, श्रीमती दिव्या त्रिपाठी, कालका प्रसाद श्रीवास्तव, कुलगुरु प्रो भरत मिश्रा सहित प्रत्येक शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी और छात्र छात्राओं ने वृक्षारोपण हुआ।
इस अवसर पर आयोजित एक पेड़ मां के नाम अभियान का संचालन डॉ सुधाकर मिश्रा, खेल कार्यक्रमों का संचालन डॉ विनोद कुमार सिंह, सांस्कृतिक कार्यक्रम का संचालन डॉ आर के पांडेय ने किया। स्वतंत्रता दिवस समारोह में संपन्न विविध कार्यक्रमो में कुलसचिव,अधिष्ठाता, निदेशक, विभागाध्यक्ष, अनुभाग प्रमुख, शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी, शोधार्थी, छात्र छात्राओं ने सहभागिता किया।

एकलव्य विद्यालय के बच्चों को किया संबोधित

ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रो भरत मिश्रा ने एकलव्य विद्यालय के स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में भी अपना मार्गदर्शक उद्वोधन दिया।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.