May 14, 2024

Mandir के जैसे बनेगा धर्मनगरी रेलवे स्टेशन के बाहर की बनावट

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – धर्मनगरी के रेलवे स्टेशन चित्रकूट धाम की बाहरी बनावट मंदिरनुमा होगी। जैसे ही स्टेशन परिसर में यात्री प्रवेश करेगा तो उसे मंदिर होने का आभास होगा। अमृतभारत योजना में चल रहे विकास कामों में यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा पर विशेष ध्यान है। टिकट खिड़की, आरक्षण खिड़की, पूछताछ व ट्रेनों के अपडाउन की स्थिति के लिए कंप्यूटराइज सिस्टम पर जोर है। पूरा परिसर सीसीटीवी कैमरों की निगाह में रहेगा।

रेलवे स्टेशन में बड़ी संख्या मेंं तीर्थ यात्री आते है। जिसकी सुविधाओं के लिए स्टेशन परिसर में सुविधाए बढ़ाई जा रही है। रेलवे स्टेशन चित्रकूटधाम के स्टेशन अधीक्षक आरसी यादव का कहना कि कि 16.7 करोड़ के बजट से निर्माण कार्य जारी है। बताया कि आधुनकि गेस्ट हाउस व यात्री विश्राम गृह भी बनाया जा रहा है। सुरक्षा के लिए रेलवे स्टेशन में कैमरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। जिसमें आधुनिक सीसीटीवी कैमरे भी लगेंगे। कल 26 फरवरी को इस स्टेशन व अंडरपास समेत ओवरब्रिज का प्रधानमंत्री वर्जुअल शुभारंभ करेंगे।

इस कार्य का निर्माण कराने वाली इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी के इंजीनियर आलोक गुप्ता ने बताया कि धर्मनगरी को ध्यान में रखकर ही स्टेशन का नया रूप दिया जा रहा है। प्रथम द्वार से लेकर हॉलीडे होम तक के सर्कुलेटिंग एरिया को ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है। इसमें सेल्फी प्वाइंट, फुटपाथ, पार्किंग, ग्रीन एरिया अलग से बनेगा। मंदिर का भी जीर्णोद्धार होगा।
चित्रकूट। इसी योजना में भरतकूप से बदौसा के बीच की रेलवे कार्य बंद होने से आवागमन बाधित होता था। कई बार बडी घटनाएं भी होती थी। इसे ध्यान में रखकर अंडरपास स्वीकृत है। इसका भी काम जारी है। पहरा गांव के पास की रेलवे क्राङ्क्षसग पर अंडरपास से दस गांव के लोगों को बिना रोकटोक के आवागमन करने की सुविधा रहेगी। इससे समय बचेगा और दुर्घटनाओं की कम संभावना रहेगी।

भारत विमर्श चित्रकूट मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.