April 29, 2024

Rajya sabha निर्विरोध चुनकर पहुंचे सोनिया गांधी और जेपी नड्डा

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – संसद के उच्च सदन राज्यसभा की 56 सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव होना है. इस बीच 56 सीटों में से 41 सीटों पर नेता निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं. इन सीटों पर सिर्फ एक ही उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किया था. ऐसे में इन्हें निर्विरोध चुन लिया गया. इनमें कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन आदि शामिल हैं।
सत्ताधारी बीजेपी को इन 41 में से सबसे ज्यादा 20 सीटें हासिल हुई हैं. इसके अलावा कांग्रेस को 6, टीएमसी को 4, वाईएसआर कांग्रेस को 3, राजद को 2, बीजेपी को 2 और एनसीपी, शिव सेना, बीआरएस और जदयू को 1-1 सीट मिली है।

सोनिया गांधी किस राज्य से जीतीं?
कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, बीजेपी के चुन्नी लाल गरासिया और मदन राठौड़ मंगलवार को राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए. राज्य से राज्यसभा सदस्य डॉ. मनमोहन सिंह और भूपेन्द्र सिंह का कार्यकाल तीन अप्रैल को समाप्त हो रहा है. एक रिक्त सीट पर चुनाव हुआ है, क्योंकि बीजेपी के राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा ने विधायक चुने जाने के बाद दिसंबर में सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था।
गुजरात से जेपी नड्डा निर्विरोध जीते
जेपी नड्डा और तीन अन्य उम्मीदवारों को गुजरात से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया. नड्डा के अलावा, राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए तीन अन्य उम्मीदवार – हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया, बीजेपी नेता जसवंत सिंह परमार और मयंक नायक हैं।

भारत विमर्श भोपाल मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.