April 30, 2024

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के आख‍िरी दिन 93 गिरफ्तार

1 min read
Spread the love

लखनऊ – उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के संबंध में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चल रही पेपर लीक की अफवाहों का आयोग ने सख्ती से खंडन किया है.आयोग का कहना है कि इन फर्जी खबरों में कोई सबूत नहीं है, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) ने जनता को आश्वासन दिया कि परीक्षा बिना किसी अनियमितता के सुचारू रूप से हुई है. बता दें कि यब भर्ती 60244 कांस्टेबल पदों को भरने के लिए की जा रही है.

परीक्षा के दौरान 287 गिरफ्तार

पेपर लीक की फर्जी खबरों पर आयोग एक्शन में आ गया है. परीक्षा के आखिरी दिन पेपर लीक मामले से जुड़े 93 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है. 15 फरवरी के बाद नकल रोकने, परीक्षार्थियों, सॉल्वरों, सॉल्वर गिरोह के सदस्यों और पेपर लीक के आरोपी व्यक्तियों को निशाना बनाने के लिए जिला पुलिस और एसटीएफ द्वारा चलाए गए एक ठोस अभियान के तहत कुल 287 गिरफ्तारियां की गई हैं. इसके अलावा परीक्षा के पहले दिन ऐसे ही 122 जालसाज अभ्यर्थी और सॉल्वर गैंग के सदस्यों को पकड़ा है. इनमें से 96 लोगों को परीक्षा के दौरान दबोचा गया, जबकि यूपी पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (UP STF) ने अलग-अलग जगह से 18 जालसाजों को पकड़ा है. पकड़े गए सबसे ज्यादा 15-15 आरोपी एटा और प्रयागराज कमिश्नरेट से पकड़े गए हैं. इसके अलावा मऊ, सिद्धार्थनगर व प्रयागराज से 9-9, गाजीपुर से आठ और आजमगढ़ से सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
आरोपियों से पूछताछ जारी

डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि राज्य के सभी 2385 केंद्रों पर दोनों दिन और चारों पालियों में परीक्षा शांतिपूर्ण और स्वच्छ तरीके से संपन्न हुई है. पुलिस एवं प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी लगातार सभी जिलों का दौरा करते रहे. लगभग 48 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं. पुलिस अधीक्षक धनंजय कुशवाहा ने कहा कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में अनुचित साधनों के इस्तेमाल को रोकने के प्रयासों के तहत गिरफ्तारियां की गई हैं. फिलहाल आरोपियों से पूछताछ चल रही है. अधिकारियों के अनुसार, कोतवाली पुलिस स्टेशन की निगरानी टीम ने इन गिरफ्तारियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो झांसी, गाज़ीपुर और मऊ सहित विभिन्न स्थानों पर की गई हैं।

शनिवार को यूपी पुलिस ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा में हेरफेर की साजिश रचने के आरोप में एटा पुलिस ने 15 लोगों को पकड़ा है. उनकी गिरफ्तारी के बाद, अधिकारियों ने उनके कब्जे से 2 लाख रुपये नकद, 64 मार्कशीट, 30 जाति प्रमाण पत्र, 30 अधिवास प्रमाण पत्र और 23 प्रवेश पत्र बरामद किए हैं।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.