April 29, 2024

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का हुआ जोरदार स्वागत

1 min read
Spread the love

मणिपुर – राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज दूसरा दिन है. राहुल मणिपुर के इंफाल वेस्ट से यात्रा शुरू कर चुके हैं और इस वक्त वो वेस्ट इंफाल के सेकमई में हैं. जैसे ही यात्रा सेकमई पहुंची वहां के स्थानीय लोगों ने जोरशोर यात्रा और राहुल गांधी का स्वागत किया. इस दौरान कलाकारों द्वारा मणिपुर के पारंपरिक नृत्य पेश किए गए. बड़ी संख्या में कांग्रेस समर्थक नारेबाजी करते नजर आए.

दरअसल 2024 चुनाव से ठीक पहले राहुल गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा का ऐलान कर एक बार फिर पार्टी को मजबूत करने की कोशिश की है. ये न्याय यात्रा 20 मार्च तक चलेगी और 15 राज्यों में करीब 6700 किमी की दूरी तय करेगी. एक दिन पहले यात्रा के आगाज के दौरान राहुल ने केंद्र सरकार पर मणिपुर को लेकर जमकर हमला बोला।
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ शुरू की और देश के लिए ऐसा दृष्टिकोण रखने पर जोर दिया, जो हिंसा और नफरत पर नहीं, बल्कि सद्भाव और भाईचारे पर आधारित होगा. राहुल गांधी ने यह भी कहा कि ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ इसलिये निकाली जा रही है, क्योंकि देश भारी अन्याय के दौर से गुजर रहा है।

यात्रा की शुरुआत के मौके पर राहुल गांधी ने कहा, ’29 जून को मैं मणिपुर आया था और उस दौरे में जो मैंने देखा, जो सुना… मैंने पहले कभी नहीं देखा था, नहीं सुना था. 2004 से मैं राजनीति में हूं, पहली बार मैं हिंदुस्तान के एक प्रदेश में गया, जहां शासन का पूरा का पूरा ढांचा ध्वस्त हो गया था. जिसको हम मणिपुर कहते थे, 29 जून के बाद वो मणिपुर रहा ही नहीं…. बंट गया, कोने-कोने में नफ़रत फैली, लाखों लोगों को नुकसान हुआ, भाई-बहन, माता-पिता आंखों के सामने मरे.’

बड़ी संख्या में शामिल हुए लोग

यात्रा की शुरुआत के मौके पर आयोजित जनसभा में बड़ी संख्या में महिला और युवा शामिल हुए. बहुजन समाज पार्टी से निलंबित सांसद दानिश अली भी इस यात्रा का हिस्सा बने. कांग्रेस का कहना है कि लोकसभा चुनाव से पहले निकाली जा रही यह यात्रा 67 दिन में 15 राज्यों और 110 जिलों से होकर गुजरेगी।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सात सितंबर 2022 से 30 जनवरी 2023 तक कन्याकुमारी से कश्मीर तक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ निकाली थी. उनकी 136 दिन की इस पदयात्रा में 12 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों के 76 लोकसभा क्षेत्रों से गुजरते हुए 4,081 किलोमीटर की दूरी तय की गई थी।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.