April 29, 2024

सुसंस्कृत जीवन मूल्यों के संरक्षण में प्रार्थना सभा का योगदान

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय मे मूल्य और सामाजिक उत्तरदायित्व पाठ्यक्रम की विशेष गतिविधि के रूप में संपन्न प्रार्थना सभा में जगतगुरू रामभद्राचार्य शासकीय दिव्यांग विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो शिशिर कुमार पांडेय ने कहा कि सुसंस्कृत जीवन मूल्यों को संरक्षित करने में प्रार्थना सभा की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि भारतरत्न राष्ट्र ऋषि नाना जी देशमुख द्वारा स्थापित इस विश्वविद्यालय में शैक्षणिक नवाचार के तौर पर संचालित प्रार्थना सभा युवा पीढ़ी को संस्कारवान में सशक्त योगदान दे सकती है। प्रो पांडेय ने विद्यार्थियो द्वारा संचालित प्रार्थना सभा की गतिविधियों और गुणवत्ता पूर्ण संचालन शैली के लिए कुलपति प्रो भरत मिश्रा सहित पूरे ग्रामोदय परिवार की सराहना की है।
प्रो पांडेय आज की प्रार्थना सभा के मुख्य अतिथि थे।अध्यक्षता ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने की।
इस अवसर पर उन्होंने ग्रामोदय परिवार की ओर से जेआर दिव्यांग विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो शिशिर कुमार पांडेय और रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर के पूर्व कुलपति प्रो कपिल देव मिश्रा का परंपरागत ढंग से सम्मान करते हुए प्रार्थना सभा के महत्व पर प्रकाश डाला। कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने बताया कि प्रतिभाओं को उचित मंच देने के सशक्त माध्यम के रूप में प्रार्थना सभा गतिविधियां बन गई है।
आईटीईपी(बी.एड) पाठ्यक्रम के विद्यार्थियो के ॐ के सामूहिक उच्चारण, सरस्वती वंदना और कुलगीत से प्रारंभ हुए इस विशेष आयोजन में श्री मद्भागवत गीता के श्लोक और स्वामी विवेकानंद के प्रेरक प्रसंग पढ़े गए। कला संकाय अंतर्गत संचालित आईटीईपी पाठ्यक्रम के विद्यार्थियो ने समूह और एकल गायन भी प्रस्तुत किया। शिक्षा शास्त्र के प्रवक्ता डॉ श्याम सिंह गौर ने दिल्ली कला उत्सव में छात्र छात्राओं द्वारा अर्जित उपलब्धि और यात्रा संस्मरण को साझा किया। बंगलौर में संपन्न राष्ट्रीय युवा उत्सव 2023 में
बीएफए के छात्र तरुण मौर्य को प्राप्त तृतीय पुरस्कार एवम प्रमाण पत्र कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने प्रदान किए। उपकुलसचिव अकादमी ने यूनिवर्सिटी की गतिविधियों पर आधारित मासिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। प्रार्थना सभा का संयोजन डॉ आर के पांडेय ने किया। कार्यक्रम में प्रभारी कुलसचिव डॉ ललित कुमार सिंह, अधिष्ठाता गण प्रो आई पी त्रिपाठी, प्रो अमर जीत सिंह, प्रो डी पी राय, प्रो नंद लाल मिश्रा, प्रो एस के त्रिपाठी आदि सहित ग्रामोदय विश्वविद्यालय के अधिकारी, कर्मचारी, शोधार्थी और बड़ी संख्या यूजी पीजी के छात्र छात्राओं ने पूरे उत्साह के साथ सहभागिता की।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.