May 5, 2024

Yamaha ने लॉन्च की ये दो धमाकेदार बाइक्स

1 min read
Spread the love

यामाहा ने भारत में जो नई बाइक्स- Yamaha R3 और Yamaha MT-03 को लॉन्च कर दिया है. इन दोनों बाइक्स में 321cc इंजन की पावर मिलती है. इंडियन मार्केट में यामाहा की नई मोटरसाइकिल का मुकाबला KTM RC 390, KTM Duke 390, Triumph Speed 400 जैसी बाइक्स से होगा।
दिग्गज टू-व्हीलर निर्माता यामाहा मोटर इंडिया ने आखिरकार Yamaha R3 और Yamaha MT-03 को लॉन्च कर दिया है. इन दोनों बाइक्स का कस्टमर लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. Yamaha R3 की बात करें तो भारत में ये बाइक पहले भी बिकती थी. अब इसे 4.64 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया है. Yamaha MT-03 की एक्स-शोरूम कीमत 4.59 लाख रुपये है. इंडिया में इस बाइक की पहली बार एंट्री हुई है।
यामाहा इन दोनों बाइक्स को भारत में CBU रूट के जरिए लाएगी. इसलिए कीमत के मामले में ये बाइक्स काफी महंगी हैं. डिजाइन की बात करें तो R3 दिखने में R15 की तरह लगती है. दूसरी तरफ, MT-03 का डिजाइन Yamaha MT-15 जैसा नजर आता है. आइए इन दोनों बाइक्स के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस देखते हैं।

Yamaha R3 – डिजाइन
Yamaha R3 में डुअल LED हेडलैंप के साथ फुली फेयरिंग डिजाइन मिलता है. बाइक का वजन 169 किलोग्राम है, और इसकी सीट हाइट 780mm है. इस बाइक में आगे अपसाइड-डाउन फोर्क और पीछे मोनोशॉक सेटअप मिलेगा. ब्रेक लगाने के लिए दोनों तरफ डिस्क ब्रेक और डुअल चैनल ABS मिलेगा।

Yamaha R3 – इंजन
Yamaha R3 के इंजन की बात करें तो इसमें 321cc लिक्विड कूल्ड पैरेलल ट्विन इंजन की पावर मिलती है. इस बाइक में 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है. फीचर्स के तौर पर इसमें LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा, लेकिन ब्लूटूथ कनेक्टिविटी नहीं है।

Yamaha MT-03- स्पेसिफिकेशंस
Yamaha MT-03 का डिजाइन MT-15 की तरह नेकेड है. इसमें अग्रेसिव स्टाइल फ्यूल टैंक के साथ LED हेडलैंप दिया गया है. R3 की तरह इसमें भी आगे अपसाइड-डाउन फोर्क और पीछे मोनोशॉक मौजूद हैं. MT-03 का चेसिस और इंजन स्पेसिफिकेशंस R3 के जैसा है. इस बाइक को 321cc पैरेलल ट्विन इंजन पावर देता है. गियर के तौर पर 6 स्पीड गियरबॉक्स मिलेगा।

इंडियन मार्केट में Yamaha R3 का मुकाबला KTM RC 390 से होगा. Yamaha MT-03 की एंट्री से KTM Duke 390 और Triumph Speed 400 की टेंशन बढ़ सकती है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.