May 1, 2024

पुरानी पेंशन को लेकर सरकारी कर्मचारियों का आंदोलन

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – दिल्ली के रामलीला मैदान में रविवार (1 अक्टूबर) को OPS (पुरानी पेंशन स्कीम) की मांग को लेकर लगभग 20 से अधिक राज्यों के सरकारी कर्मचारी लाखों की संख्या में एकत्रित हुए हैं. इस समय देश के 5 राज्यों में पुरानी पेंशन स्कीम लागू है जिसमें कांग्रेस शासित राजस्थान, छत्तीसगढ़ व हिमाचल और महागठबंधन सरकार झारखंड शामिल है. वहीं 2022 में पंजाब में भी OPS लागू है. कांग्रेस पार्टी भी इसे वापस लाने की मांग कर रही है. इसी कड़ी में कांग्रेस के सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा (Deepender Singh Hooda) ने कर्मचारियों के इस आंदोलन को अपना समर्थन दिया है,

सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि, वह कर्मचारियों के इस आंदोलन का पूरा समर्थन करते हैं. उन्होंने कहा कि, OPS कर्मचारियों का हक है, कर्मचारियों की मांगें जायज है, और सरकार को इसे लागू करना चाहिए. हुड्डा ने सोशल मीडिया X पर रामलीला मैदान में प्रदर्शन कर रहे लाखों कर्मचारियों की वीडियो पोस्ट कर लिखा, ‘आज दिल्ली के रामलीला मैदान में ओल्ड पेंशन स्कीम बहाली के लिए कर्मचारियों और श्रमिक संगठनों द्वारा किए जा रहे आंदोलन को मेरा पूर्ण समर्थन है. OPS कर्मचारियों का हक है, कर्मचारियों की मांगें जायज हैं. सरकार इन्हें माने और OPS लागू करे. हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनने पर हम कर्मचारियों की मांगों को पूरा कर तुरंत OPS लागू करेंगे।

कर्मचारियों का आंदोलन

बता दें, दिल्ली का रामलीला मैदान इस वक्त खचाखच भरा पड़ा है. नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम से जुड़े संगठन इस रैली में शामिल हुए हैं. वहीं दिल्ली पुलिस ने मैदान में टेंट लगाने की अनुमति नहीं दी है बावजूद इसके कर्मचारियों की भारी संख्या रैली में हिस्सा लेने पहुंची है. 2024 के लोकसभा चुनाव में जातिगत जनगणना और पुरानी पेंशन योजना की मांग प्रमुख मुद्दा बन चुका है. लाखों की संख्या में मौजूद किसान, कर्मचारी मोदी सरकार के ओल्ड पेंशन स्कीम के बहाली की मांग कर रही हैं।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.