May 3, 2024

देश के लालकिले से मनाया गया 77वां स्वतंत्रता दिवस

1 min read
Spread the love

दिल्ली- भारत 77वां स्‍वतंत्रता दिवस मना रहा है, इस मौके को खास बनाने के लिए करीब तीन हजार लोगों को न्योता भेजा गया है। समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई गणमान्य हस्तियां शिरकत किए। स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह हर साल दिल्‍ली के लाल किले से भारत के प्रधानमंत्री ध्वजारोहण करते हैं। इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस पर सशस्‍त्र सेनाएं और दिल्‍ली पुलिस की टुकड़ियां प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर देती हैं।

प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से बोले कि मोदी की गारंटी है कि अगले 5 साल में भारत दुनिया की टॉप 3 इकोनॉमी में शामिल हो जाएगा। उन्होंने ये भी कहा कि 2047 तक भारत विकसित देश बन जाएगा। इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कि मौजूदा समय में उठाए गए कदम अगले 1000 साल में भारत का स्वर्णिम भविष्य बनाएंगे। पीएम मोदी बोले कि जिन योजनाओं का हम शिलान्यास करते हैं, उनका उद्घाटन भी हम करते हैं। हमने आजादी के अमृत महोत्सव में 50 हजार अमृत सरोवर की कल्पना की थी, आज 75000 अमृत सरोवर बनाने पर काम चल रहा है। हम 6G की तैयारी कर रहे हैं।

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, 2014 में मैंने परिवर्तन लाने का वादा किया था। आप देशवासियों ने मुझपर भरोसा किया, मैंने आपसे किए वादे को विश्वास में बदल दिया। 2019 में परफोर्मेंस के आधार पर आपने फिर मुझे आर्शीवाद दिया। परिवर्तन ने मुझे दोबारा मौका दिया, मैं आपका हर सपना पूरा करुंगा, अगली 15 अगस्त को मैं फिर आऊंगा।

पीएम ने अपने भाषण का समापन करते हुए कहा ‘चलता-चलाता काल चक्र, अमृत काल का भाल चक्र, सबके सपने अपने सपने, पनपे सपने सारे, धीर चले वीर चले, चले युवा हमारे, नीति सही रीति नई, गति सही राह नई, चुनो चुनौती सीना तान, जग में बढ़ाओ देश का नाम। दिल्ली में लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन समाप्त होने के बाद तिरंगे रंग के गुब्बारे छोड़े गए।

भारत विमर्श भोपाल म.प्र.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.