May 12, 2024

कमलनाथ ने की बड़ी घोषणा प्रदेश में लाई जाएगी कृषि न्याय योजना

1 min read
Spread the love

भोपाल – मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होना है। ऐसे में हर वर्ग को साधने के लिए पार्टियों द्वारा कई वादे किए जा रहे है। प्रदेश में किसान कर्ज माफी एक बहुत बड़ा मुद्दा है। पार्टियों द्वारा किसानों से कर्ज माफी की बात भी कही जाती है जो जमीन पर कुछ ही हद्द तक साबित हो पाती है। लेकिन चुनाव से पहले एक बार फिर किसानों को कर्ज मुक्त कराने के लिए बड़ी घोषणा की गई है।
पीसीसी चीफ कमलनाथ का कहना है कि प्रदेश की आर्थिक व्यवस्था 70 फीसदी कृषि पर निर्भर है। कृषि के हालात कमजोर होने पर आर्थिक स्थिति कमजोर होती है। किसानों का कर्जा बढ़ता जा रहा है, हमने इसके लिए कर्जा माफी की योजना बनाई थी। बीजेपी कहती है ब्याज माफ करेंगे लेकिन जब किसान आवाज उठाता है तो उसे जेल मिलती है।
इस दौरान कमलनाथ ने बड़ी घोषणा कते हुए कहा कि हमने तय किया है कि हम ‘कृषि न्याय योजना ‘लाएंगे। इसमें किसानों को 5 HP तक बिजली मुफ्त दी जाएगी। किसानों के पेंडिंग बिजली बिल माफ करे जाएंगे। किसानों पर दर्ज प्रकरण वापस लिए जाएंगे। किसानों को सिंचाई के लिए 12 घंटे मुफ्त बिजली भी दी जाएगी। इस दौरान पीसीसी चीफ कमलनाथ ने प्रदेश सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि चुनाव के समय इनकी नौटंकी शुरू हो जाती है। अब खेत खलिहान का बिजली बिल माफ़, किसान का पुराना बिल माफ, अब आगे मुफ़्त बिजली का रास्ता साफ़ ये मैं मध्य प्रदेश को वचन देता हूं।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.