May 2, 2024

म प्र बोर्ड के फेल विद्यार्थियों को पास होने का मौका

1 min read
Spread the love

भोपाल – माध्यमिक शिक्षा मंडल(माशिमं)की 10वीं व 12वीं में फेल विद्यार्थियों को निराश होने की जरूरत नहीं है। वे रूक जाना नहीं योजना के द्वारा विद्यार्थी दोबारा से परीक्षा दे सकेंगे। इसके लिए वे आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।आवेदन एमपी आनलाइन के माध्यम से किए जाएंगे। आवेदन 26 मई से जमा होना शुरू। परीक्षा जून के अंतिम सप्ताह में होगी। बता दें, कि इस साल दोनों परीक्षाओं में करीब साढ़े चार लाख विद्यार्थी फेल हुए हैं। इसमें 10वीं में 2,16,912 विद्यार्थी फेल हुए हैं। वहीं 12वीं में 2,11,798 विद्यार्थी अनुत्तीर्ण हुए हैं।

1 लाख 28 हजार 439 छात्रों को सप्लीमेंट्री
प्रदेश में इस बार बारहवीं परीक्षा में 1 लाख 28 हजार 439 छात्रों को सप्लीमेंट्री मिली है। बारहवीं की पूरक परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की जाएगी। दसवीं की परीक्षा में 82335 विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री मिली है। दसवीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा 18 जुलाई से 24 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी।
आवेदन केवल एमपी आनलाइन पोर्टल के माध्यम से
दसवीं-बारहवीं के छात्र-छात्राओं को अपने प्राप्त अंकों में किसी प्रकार का संदेह है। ऐसे परीक्षार्थी अपने प्राप्तांकों के सत्यापन के लिए प्रति विषय का निर्धारित शुल्क जमा कर परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 15 दिन में आवेदन केवल एमपी आनलाइन पोर्टल के माध्यम से कर सकेंगे। वहीं उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति प्राप्त करने के लिए भी परीक्षा परिणाम घोषणा की तिथि से 15 दिन में आवेदन एमपी आनलाइन के कियोस्क या एमपी आनलाइन की वेबसाइट पर डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से निर्धारित शुल्क जमा कर उत्तर पुस्तिका प्राप्त कर सकते है। वहीं, परीक्षार्थियों को दी जा रही अंकसूचियों में किसी प्रकार की लिपिकीय त्रुटि होने पर, परीक्षा परिणाम घोषित होने की दिनांक से तीन माह तक उसे ठीक करने के लिए निश्शुल्क व्यवस्था है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.