September 22, 2024

सीखो-कमाओ योजना’ का शुभारंभ – शिवराज सिंह

1 min read
Spread the love

भोपाल – मध्यप्रदेश में शिवराज कैबिनेट की बैठक में ‘मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना’ पर मुहर लग गई है. इसके साथ ही योजना का नाम बदलकर ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ कर दिया गया है. विशेष कैबिनेट में इसकी जानकारी दी गई. इस योजना के तहत 1 लाख युवाओं को शुरूआती दौर में लाभ दिया जाएगा. 18 से 29 साल के युवाओं के लिए योजना बनाई गई है. जिसके लिए 8 से 10 हजार रुपए तक स्टाइफंड दिया जाएगा।
7 जून से संस्थाओं का रजिस्ट्रेशन

दरअसल भोपाल में आयोजित ‘एमपी यूथ पंचायत 2023’ में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना की घोषणा की थी. प्रदेश भर के जिलों में 7 जून से संस्थाओं का रजिस्ट्रेशन होगा. 15 जून से युवाओं को रजिस्ट्रेशन करने का मौका मिलेगा. 31 जुलाई को युवाओं का अनुबन्ध होगा. अगस्त से राशि युवाओं को राशि मिलेगी।
अगस्त से युवाओं को मिलेगी राशि

‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के तहत युवाओं को अगस्त से राशि मिलेगी. 8 हजार से 10 हजार रुपए मिलेंगे. 8 हजार, 8500, 9 हजार और 10 हजार रुपए तक स्टाइफंड मिलेगा. इस योजना के तहत शिवराज सरकार युवाओं को अपनी पसंद की फील्ड में ट्रेनिंग करवाएगी. इसके साथ ही ट्रेनिंग चलने तक पैसे भी देगी।

ट्रेनिंग के दौरान युवाओं को 8 हजार रुपए महीना मिलेगा

योजना के तहत योजना के अंतर्गत जितने भी युवा ट्रेनिंग करेंगे, उनको ट्रेनिंग के दौरान 8 हजार रुपए महीना दिया जाएगा. युवाओं को इलेक्ट्रॉनिक, इंजीनियरिंग, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, आईटी, बैंकिंग, सीए, सीएस, मीडिया, कला, कानून सहित और भी क्षेत्रों में ट्रेनिंग दिलाई जाएगी।

15 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू

15 जून 2023 से इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. रजिस्ट्रेशन कराने के बाद चयनित छात्रों का उनकी चुनी हुई फील्ड में एक साल के लिए ट्रेनिंग कराई जाएगी. प्रशिक्षण कर रहे युवक-युवती की ट्रेनिंग के दौरान या तो वहीं नौकरी मिल जाए या कहीं और इसके लिए भी सरकार प्रयास करेगी।
योजना की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी

सीखो और कमाओ योजना की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. ट्रेनिंग देने वाले संस्थान पोर्टल से जोड़े जाएंगे. इसी पोर्टल पर युवाओं का रजिस्ट्रेशन होगा. संस्थान ऑनलाइन युवाओं को चिन्हित करेंगे. जरूरत के हिसाब से युवाओं को चिन्हित किया जाएगा. स्टाइफंड की 75% राशि सरकार देगी. सरकार साल भर तक 75% राशि देगी. 25 फ़ीसदी राशि संस्थान देंगे. योजना को लेकर पोर्टल तैयार किया जा रहा है. सरकार, युवा और संस्थान के बीच अनुबंध होगा।
योजना का नाम मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना
पोर्टल का नाम MP Yuva Portal
शुरू किया गया मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
उद्देश्य युवाओं को फ्री में ट्रेनिंग देना
लाभार्थी मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवक-युवतियां
लाभ प्रतिमाह 8000 रुपए की सैलरी
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट yuvaportal.mp.gov.in

मुख्यमंत्री ने पीसी कर दी जानकारी

‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि आज वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे. उन्होंने कहा कि बीना रिफाइनरी में 49 हजार करोड़ का निवेश होगा. इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे. बेरोजगार युवाओं के लिए नई योजना है. मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना. 12वीं पास, ग्रैजुएट पोस्टग्रेजुएट, आईटीआई पात्र होंगे. 700 तरह के काम तय किए गए हैं. इंजीनियर, इलेक्ट्रॉनिक, होटल मैनेजमेंट, मैकेनिक, टूरिज्म, अस्पताल, रेलवे आरटीआई, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का क्षेत्र बीमा लेखा चार्टर्ड अकाउंटेंट समेत कई काम सिखाया जाएगा।
प्राइवेट फैक्ट्री इंस्टिट्यूट अस्पताल में सिखाया जाएगा. पैसा सीधे खातों में आएगा. 12वीं पास को 8000, आईटीआई 8500, डिप्लोमा 9000, और ऊंची डिग्री डिग्रीधारी वालों को 10 हजार मिलेगा. स्कूल के बाद या तो काम मिलेगा या उद्यमी बनेंगे. स्वरोजगार के क्षेत्र में प्राथमिकता दी जाएगी. बेरोजगारी भत्ता बेमानी है. इसलिए काम सिखा रहे हैं. 1 अगस्त के युवा काम करना शुरू करेंगे. 1 महीने की ट्रेनिंग के बाद राशि मिलना शुरू हो जाएगी।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.