May 18, 2024

देश के टॉप 10 राज्यों में शुमार म प्र की अर्थव्यवस्था – मुख्यमंत्री शिवराज

1 min read
Spread the love

जबलपुर – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को जबलपुर में नए महाधिवक्ता कार्यालय का भूमि पूजन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बड़ा दावा करते हुए कहा है कि, मप्र विकास का नया मॉडल बनकर उभरा है। उन्होंने दावा किया है कि मप्र अर्थव्यवस्था में देश के टॉप 10 राज्यों में शुमार हुआ है और यह खुशी की बात है। कहा कि प्रदेश में कृषि से लेकर अधोसंरचना विकास में तेज गति से विकास हुआ है। उन्होंने साफ किया है कि आत्मनिर्भर मप्र उनका संकल्प है और आत्मनिर्भर मप्र के चार आयाम हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर, शिक्षा, स्वास्थ्य, गुड गवर्नेंस।

नमामि देवी नर्मदे प्रोजेक्ट की परिकल्पना को साकार करने का भी तेजी से प्रयास

अर्थव्यवस्था और रोजगार का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा है कि इन बिंदुओं पर काम करते हुए प्रदेश को तेज गति से आगे ले जाने का प्रयास किया जा रहा है। पिछले 25 जनवरी को जबलपुर में की गई घोषणा की याद दिलाते हुए उन्होंने कहा है कि, नमामि देवी नर्मदे प्रोजेक्ट की परिकल्पना को साकार करने का भी तेजी से प्रयास किया जा रहा है। इसका ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया गया है। शराब दुकानों को लेकर प्रदेशभर में हो रहे विरोध प्रदर्शन और आंदोलनों को लेकर कहा कि प्रदेश सरकार का रुख साफ किया। उन्होंने कहा है कि, शराब राज्य सरकार की प्राथमिकता में नहीं है। यही वजह है कि 1 अप्रैल से अहातों को बंद करने का फैसला लिया गया है जिसके चलते शराब की बिक्री में 25 फीसदी की कमी आ गई है।

प्रदेश में बाघों की संख्या का बढऩा खुशी की बात
देश में बाघों की बढ़ती संख्या पर सीएम शिवराज सिंह ने फिर दोहराया टाइगर अभी जिंदा है। कहा कि- यह धरती सिर्फ इंसानों के लिए नहीं है। प्रदेश में बाघों की संख्या का बढऩा खुशी की बात है। जियो और जीने दो, सिर्फ इंसानों के लिए नहीं बाघों के संरक्षण और संवर्धन में मप्र देश में आगे है। हम टाइगर स्टेट के साथ चीता स्टेट भी है, लेपर्ड स्टेट भी है, घडिय़ाल स्टेट भी है।

2 लाख 41 हजार करोड़ के निवेश जबलपुर के लिए
मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़कों ने मप्र की तकदीर बदली। अब पूरब से पश्चिम तक एक्सप्रेस वे बनाएंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट भले इंदौर में हुआ पर 2 लाख 41 हजार करोड़ के निवेश जबलपुर के लिए हैं। मुख्यमंत्री ने संवाद कार्यक्रम में प्रबुद्धजनों से चर्चा की। उन्होंने जबलपुर की कनेक्टिविटी को लेकर भी कहा। प्रदेश की सड़कों को लेकर कहते हुए उन्होंने कहा कि सड़कों ने मध्य प्रदेश की तकदीर बदली। हम पूरब से पश्चिम तक एक्सप्रेस वे बनाएंगे। इसके साथ ही जबलपुर के लिए कहा कि दोनों ओर टाउनशिप और औद्योगिक कारीडोर बनाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने डकैत, नक्सलवाद समाप्त किया और सिमी के नेटवर्क को स्वस्थ किया है। चंबल के बीहड़ में अब डकैत नहीं रह गए। प्रदेश में 14 रोपवे मंजूर हुए हैं जैसे उज्जैन में रेलवे स्टेशन से उतरो तो महाकाल मंदिर तक जाने रोपवे मिलेगा। ऐसे ही अब जबलपुर में भी प्लान कर रहे हैं। सड़क पर दबाव कम करेंगे। उन्होंने कहा कि 2003 तक मई जून में 3-3 घंटे बिजली मिलती थी और लोग चड्डी बनियान में घूमते थे। आज 24 घंटे बिजली मिल रही है। एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट रीवा में बना है। जिसके बाद अब बांधों में सोलर पैनल बिछाएंगे और ग्रीन एनर्जी पैदा करेंगे।

किसानों को बताया सबसे बड़ा उपभोक्ता
एग्रीकल्चर ग्रोथ रेट 18 प्रतिशत रही उन्होंने कहा कि 2003 तक साढ़े 7 लाख हेक्टेयर सिंचाई थी आज 46 लाख हेक्टेयर सिंचाई रकवा पहुंच गया है। जिसे 2026 तक 65 लाख हेक्टेयर सिंचाई रकबा ले जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पहले 100 लाख मैट्रिक टन गेहूं का उत्पादन था जो कि अब 700 लाख मैट्रिक टन पहुंच गया है। एमपी का गेहूं और बासमती दुनिया में धूम मचा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कृषि उत्पादन के हमने नए रिकार्ड बना दिए हैं। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा उपभोक्ता किसान है फसल पैदा कर किसान अधिक खरीदी करता है तो दुकानें चली हैं। दुकानें चलीं तो कारखाने चले।

बहनों की मैं गारंटी लेता हूं वो पैसे का दुरुपयोग नहीं करेंगी
मुख्यमंत्री ने प्रदेश की बेटियों और बहनों को लेकर अपने उद्बोधन में कहा कि पहले प्रदेश में हजार बेटों पर 900 बेटियां थीं और कोख को कत्लखाना बना दिया गया था। लेकिन अब अब 956 बेटी हैं। उन्होंने कहा कि सोशल चेंज का बड़ा माध्यम लाड़ली बहना बनेंगी। बहनों की मैं गारंटी लेता हूं वो पैसे का दुरुपयोग नहीं करेंगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण पुलिस की भर्ती में मिल रहा है। देश में सबसे पहले महिला आरक्षण एमपी ने किया। इसके साथ ही बजट पर उन्होंने कहा कि इस साल 3 लाख 14 हजार करोड़ का बजट लाए हैं। उन्होंने कहा कि एक हजार करोड़ रुपये हम बच्चों की फीस भरते हैं।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.