May 5, 2024

इन फसलों की खेती किसानों को कर सकती है मालामाल

1 min read
Spread the love

भोपाल – गर्मियां आते ही हरी सब्जियों की किल्लत धीरे-धीरे बढ़ने लगती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि इस कमी को दूर करने के लिए अप्रैल के महीने में किन हरी सब्जियों की खेती की जाती है। देश में हरी सब्जियों की मांग बहुत अधिक है।

पालक
मार्च और अप्रैल में गर्मी बढ़ने के कारण पालक की मांग काफी बढ़ जाती है। पालक में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। जिसकी वजह से यह शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। सिंचाई की समुचित व्यवस्था न होने के कारण अधिकांश किसान इसकी खेती नहीं कर पाते हैं। पालक की खेती करने वालों को अच्छी कीमत मिलती है।

बैंगन
अप्रैल आते-आते शादियों का सीजन शुरू हो जाता है। ऐसे में सब्जियों की मांग काफी बढ़ जाती है। शादी में बैंगन की काफी डिमांड रहती है। इसलिए अगर आप मार्च-अप्रैल में बैंगन की खेती करते हैं तो आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह समय बैंगन की खेती के लिए भी काफी उपयुक्त माना जाता है। बैंगन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो कैंसर से लड़ते हैं। बैंगन हड्डियों की सेहत में सुधार करता है और ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ता है।

पत्ता गोभी
पत्ता गोभी यूं तो शादियों के समय सबसे ज्यादा उगाई जाती है। लेकिन अब गर्मियों में ज्यादातर लोग हरी पत्तेदार सब्जियां खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अप्रैल के महीने में पत्ता गोभी की खेती से अच्छी कमाई की जा सकती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर से कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं।

कद्दू
बेमौसम सब्जियों की मांग हमेशा से बाजारों में अधिक रहती है। कद्दू की खेती जुलाई-अगस्त में बड़े पैमाने पर की जाती है, लेकिन गर्मी के मौसम में कद्दू आपको अच्छी आमदनी दिला सकता है। इस मौसम में कद्दू की उपज भी बहुत कम होती है, जिस वजह से इसके दाम अधिक होते हैं। इसी के साथ इसे लगाने के लिए ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं होती है। कद्दू कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर, सोडियम और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-सी, विटामिन ई के गुण भी पाए जाते हैं, जो त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मददगार माने जाते हैं।

धनिया
धनिया की खेती मार्च और अप्रैल के महीने में की जाती है। इस सीजन में धनिया की डिमांड काफी ज्यादा होती है, जिससे आपको इसके अच्छे दाम मिल जाते हैं। धनिया की खेती में आप इसकी हरी पत्तियों को बेच सकते हैं और साथ ही फल लगने के बाद भी आपको अच्छी आय प्राप्त होती है। धनिया पोषक तत्वों से भरा होता है। इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल होते हैं।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.