May 21, 2024

भाषा में दिया गया शिक्षण ज्यादा प्रभावी होता है, यूजीसी सचिव डॉ. मनीष

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली के सचिव डा.मनीष आर जोशी और महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.भरत मिश्र के मध्य ग्रामोदय की शैक्षणिक गुणवत्ता, शैक्षिक संसाधनों के विकास और संभावनाओं पर विस्तृत विमर्श हुआ।इस दौरान कुलपति प्रो भरत मिश्रा, संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक गण और पूर्व कुलपति प्रो नरेश चंद्र गौतम मौजूद रहे।

यूजीसी के सचिव प्रो मनीष आर जोशी ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा संचालित योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि यूजीसी मुख्य रूप से तीन प्रकार के प्राध्यापकों को धन मुहैया कराता है।पहला उन प्राध्यापकों को, जिन्होंने अपनी सेवाएं अभी प्रारंभ की हैं।दूसरा उन प्राध्यापकों को , जो 50 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके हैं।तीसरा वे जो सेवानिवृत्ति हो चुके हैं । महिला उच्च शिक्षा के लिए यूजीसी सिंगल गर्ल चाइल्ड को पीएच.डी. हेतु अध्येतावृत्ति देती है। विभिन्न क्षेत्रों में विशेष कार्य करने हेतु उस क्षेत्र को वरीयता दी जाती है,जो अपने आप में अद्वितीय हो एवं इन्नोवेटिव हो। यूजीसी क्षेत्रीय समस्याओं से संबंधित एवं अंतर विषयी क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य के लिए धन मुहैया कराती है । प्रो जोशी ने कहा कि छात्रों का शिक्षण अंग्रेजी व हिंदी के साथ-साथ क्षेत्रीय भाषाओं में भी होना चाहिए। क्षेत्रीय भाषा में दिया गया शिक्षण ज्यादा प्रभावी होता। उन्होंने कहा कि हम देखते हैं कि अगर किसी छात्र को कोई विषय समझ में नहीं आता , तो वह अपने समकक्ष मित्र से पूछता है। समकक्ष मित्र उसके प्रश्न का उत्तर क्षेत्रीय भाषा में बताता है तथा वह क्षेत्रीय टर्मिनोलॉजी का भी इस्तेमाल करता है और ऐसा करने से उक्त विषय उसके मित्र के समझाने पर आसानी से समझ में आ जाता है। इससे इंगित होता है यदि हम क्षेत्रीय भाषाओं में अपने छात्रों को शिक्षा देंगे तो ज्यादा प्रभावी होगी।
रजत जयंती सभागार में आयोजित विचार विमर्श कार्यक्रम के पूर्व उपस्थित प्राध्यापकों, पदाधिकारियो के एकेडमिक कैरियर, शैक्षणिक – अनुसंधान अनुभव और अभिरुचि की जानकारी का आदान – प्रदान हुआ। कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने यूजीसी के सचिव प्रो मुकेश आर जोशी और पूर्व कुलपति प्रो नरेश चंद्र गौतम का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया। इंद्र प्रसाद त्रिपाठी अधिष्ठाता विज्ञान एवं पर्यावरण संकाय ने आभार व्यक्त किया।विचार विमर्श में ग्रामोदय विवि के सभी शिक्षकों ने सहभागिता की।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.