May 7, 2024

प्रदेश की 1 करोड़ महिलाओं को मिलेगा 1000 रुपया महीना

1 min read
Spread the love

भोपाल – मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज ने लाडली लक्ष्मी योजना के बाद अब महिलाओं को रिझाने के लिए ‘लाडली बहना योजना’ का ऐलान किया है। योजना के तहत मध्य प्रदेश की बहनों को सरकार 1000 महीना देने जा रही है। यह योजना 8 मार्च से शुरू हो जाएगी। विधानसभा चुनाव के लिहाज से ये योजना भाजपा के लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित हो सकती है। इसके सहारे सरकार प्रदेश की लगभग 1 करोड़ महिलाओं से सीधे जुड़ जाएगी, जिसका सीधा लाभ चुनाव में मिल सकेत है।
लाडली बहना योजना के जरिए सरकार एक करोड़ बहनों को हर महीने ₹1000 आर्थिक मदद के तौर पर देने जा रही है। इस योजना से सरकार पर 5 साल में 60,000 करोड़ रुपए का आर्थिक भोज पड़ेगा। इस प्रकार हर साल 12,000 करोड़ रुपए सरकार को अलग से देने पड़ेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के मुताबिक 8 मार्च से लाडली बहना योजना शुरू हो जाएगी।

8 मार्च से मध्य प्रदेश में योजना की शुरुआत
इंटरनेशनल वुमन-डे यानी 8 मार्च से मध्य प्रदेश में योजना की शुरुआत करने करने के साथ ही बहनों से आवेदन मंगाए जाएंगे। आवेदन प्राप्त होने के बाद जून माह से खाते में पैसे आने शुरू हो जाएंगे। अप्रैल और मई माह तक आवेदन पत्र लिए जाएंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि इस योजना के जरिए सभी बहनों के खाते में सीधे राशि जमा होगी। सरकार द्वारा तैयार की गई योजना के मुताबिक जून माह से खाते में राशि आना शुरू हो जाएंगी।

लाडली बहना योजना में आवेदन करने वाली बहनों को कई दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। इनमें समग्र आईडी, आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पासबुक, मतदाता परिचय पत्र की विशेष रूप से आवश्यकता पड़ेगी, जिन बहनों का बैंकों में खाता नहीं है, उन्हें खाता भी खुलवाना पड़ेगा. सरकार की ओर से योजना का लाभ ऑनलाइन दिया जाएगा, इसलिए बैंक में खाता अति आवश्यक रहेगा।

लाडली बहना योजना में पात्र बहनों को ही खाते में प्रति व्यक्ति ₹1000 महीना मिलेगा। इस योजना की सबसे बड़ी पात्रता यह है कि बहन आयकर दाता नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली बहनों को अधिक दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। सरकार की ओर से स्पष्ट रूप से कहा गया है कि पात्रता के साथ-साथ आवश्यकता पर भी फोकस किया जाएगा। हालांकि, योजना का लाभ एक परिवार में एक ही बहना को मिल पाएगा।
लाडली बहना योजना के जरिए शिवराज सरकार की हर घर में दस्तक हो जाएगी। इस योजना के जरिए 2 महीने तक आवेदन पत्र एकत्रित किए जाएंगे। इसके बाद उसे ऑनलाइन अपलोड कर योजना को अमल में लाया जाएगा। लाडली बहना योजना सरकार की सबसे बड़ी महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के जरिए एक करोड़ बहनों को आर्थिक मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस बात को भी स्पष्ट किया है कि मध्य प्रदेश में रहने वाली 65% बहने योजना से लाभान्वित होंगी।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.