May 1, 2024

तुर्की सीरिया में भूकंप से हुई अब तक की विशाल तबाही

1 min read
Spread the love

तुर्की: सोमवार को सीरिया और तुर्की की सीमा पर आए ज़बरदस्त भूकंप में अबतक लगभग 8000 से अधिक लोगों के मारे जाने की ख़बर है। गाज़ियानटेप क़स्बे के पास भूकंप का तगड़ा झटका महसूस किया गया। इसके बाद क़रीब में ही दूसरा झटका आया। गाज़ियानटेप के पास भूकंप की तीव्रता 7.8 थी। आधिकारिक पैमाने पर इसे बहुत विनाशकारी श्रेणी में रखा जाता है इसका केंद्र अपेक्षाकृत 18 किलोमीटर नीचे था, जिसकी वजह से ज़मीन पर खड़ी इमारतों को गंभीर नुकसान पहुंचा।
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में रिस्क एंड डिज़ास्टर रिडक्शन इंस्टीट्यूट के हेड प्रोफ़ेसर जोआना फ़ाउरे वॉकर के मुताबिक, “किसी भी साल में आए विनाशकारी भूकंपों को अगर देखा जाए तो पिछले दस सालों में इस तीव्रता के सिर्फ़ दो और उससे पहले के दशक में चार भूकंप दर्ज किए गए।”

ये भूकंप के झटके सोमवार को सुबह आए, जब लोग घरों के अंदर थे और सो रहे थे।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ पोर्ट्समाउथ में वोल्कैनोलॉजी एंड रिस्क कम्युनिकेशन की रीडर डॉ. कार्मेन सोलाना का कहना है, “दक्षिण तुर्की और ख़ासकर सीरिया में रिहाईशी ढांचे दुर्भाग्य से दूर दूर हैं, इसलिए लोगों की जान बचाने के लिए मुख्य रूप से राहत और बचाव पर अधिक निर्भरता रहती है। ज़िंदा लोगों को बचाने के लिहाज से अगले 24 घंटे बहुत महत्वपूर्ण हैं. 48 घंटे बाद ज़िंदा बचे लोगों की संभावना बहुत कम हो जाती है।”

ये ऐसा इलाक़ा है जहां पिछले 200 साल से कोई बड़ा भूकंप या ऐसा कोई ख़तरनाक संकेत नहीं आया था।

भारत विमर्श भोपाल म.प्र.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.