May 3, 2024

किसानों की कमाई बढ़ा रहा e-NAM Portal, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – केंद्र सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए ई-नाम पोर्टल (e-NAM Portal) की शुरुआत की है। इसके तहत रजिस्टर्ड किसान अपनी उपज अच्छी कीमत पर कहीं भी बेच सकते हैं। किसान ई-नाम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए स्‍वतंत्र हैं और वे सभी ई-नाम मंडियों पर व्यापारियों के साथ ऑनलाइन के माध्‍यम से बिक्री के लिए अपनी उपज को अपलोड कर सकते हैं।

ई-नाम (e-NAM) पोर्टल पर 31 दिसंबर 2022 तक 1.74 करोड़ से अधिक किसानों और 2.39 लाख व्यापारियों को रिजस्टर्ड किया गया है। ई-नाम प्लेटफॉर्म पर 2.42 लाख करोड़ रुपये कीमत के 69 मिलियन मीट्रिक टन का कुल व्यापार हुआ है।
e-NAM में 10 नई कमोडिटीज जुड़ी हैं। इसके साथ ही कुल कमोडिटीज की संख्या 230 हो गई। फल में बाजी केला, मैसूर केला, लाल केला, भिंडी केला, खाद्यान्न/अनाज में फॉक्सटेल बाजरा और विविध में केले का तना, रेशम का कोकून, हीना की हरी पत्ती, कच्चा अरारोट पाउडर, कच्चा शहद शामिल हुए।
-NAM योजना के तहत, सरकार संबंधित हार्डवेयर के लिए प्रति APMC मंडी को मुफ्त सॉप्टवेयर और 75 लाख रुपये की सहायता प्रदान करती है, जिसमें गुणवत्ता परख उपकरण और सफाई, ग्रेडिंग, छंटाई, पैकेजिंग, खाद इकाई आदि जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण शामिल है।
-NAM पर ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

ई-नाम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.enam.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन टाइप करना होगा। वहां किसान का एक ऑप्शन दिखाई देगा। फिर आपको अपनी ई-मेल आईडी देना होगी।

इसमें आपको ई-मेल के जरिए लोगिन आईडी ओर पासवर्ड का मेल आएगा। इसके बाद आपको टैंपरेरी ई-मेल आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा। फिर वेबसाइट पर लॉगिन कर डैशबोर्ड पर आप अपने KYC डॉक्युमेंट से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जैसे ही APMC आपके KYC को अप्रूव करेगा। वैसे ही आप अपना कारोबार शुरू कर पाएंगे।
हितधारकों के लिए कॉल सेंटर नंबर
1800-270-0224 ई-नाम के हितधारकों के लिए कॉल सेंटर नंबर है, जिसे किसान/एफपीओ/व्यापारी/ सर्विस प्रोवाइडर ई-नाम संबंधित जानकारी, लॉजिस्टिक्स व ट्रांसपोर्ट सुविधा आदि के लिए उपयोग कर सकते हैं।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.