April 28, 2024

अय्यर और अश्विन ने ICC रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब हासिल किया। अश्विन को इसका फायदा आईसीसी की ताजा जारी हुई रैंकिंग में मिला है। इसके अलावा श्रेयस अय्यर ने भी टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। वहीं, विराट कोहली को खराब फॉर्म का नुकसान उठाना पड़ा है।

भारतीय टीम ने हाल ही में बांग्लादेश की धरती पर मेजबानों पर क्लीन स्वीप करते हुए 2-0 से सीरीज पर कब्जा किया। भारतीय खिलाड़ियों की ओर से मौजूदा समय में टेस्ट फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। इसके चलते आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी भारत के खिलाड़ियों का दबदबा कायम है। बुधवार को जारी हुई आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन का नाम शामिल है।

श्रेयस अय्यर ने लगाई 10 स्थानोंं की लंबी छलांग
साल 2022 में श्रेयस अय्यर ने अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर तीनों ही फॉर्मेट में अपना लौहा मनवाया है। वहीं, टेस्ट में भी उनके आगे टीम इंडिया का कोई भी खिलाड़ी पहुंचने में कामयाब नहीं हो पाया। अय्यर ने पिछली 7 टेस्ट पारियों में 4 फिफ्टी जड़ी है, इस दौरान उनका सर्वाधिक निजी स्कोर 92 रन का रहा। इस प्रदर्शन के चलते श्रेयस ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 10 पायदान की छलांग लगाई। वह मौजूदा रैंकिंग में 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

अश्विन पहुंचे चौथे स्थान पर
वहीं, आर अश्विन को भी उनके हरफनमौला प्रदर्शन का इनाम मिला है। 36 वर्षीय अश्विन ने मैच में 6 विकेट चटकाए और महत्वपूर्ण नाबाद 42 रन बनाए। अश्विन नवीनतम टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में एक स्थान ऊपर चढ़कर टीम के साथी खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर पहुंच गए। वहीं, आलराउंडरों की सूची में दूसरे स्थान पर मौजूद हमवतन रवींद्र जडेजा के करीब दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

WTC फाइनल के करीब पहुंची टीम इंडिया
बांग्लादेश के खिलाफ मिली जीत से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइल के लिए क्वालीफाइ करने के लिए भारत ने मजबूत से कदम बढ़ाया है। भारत फिलहाल, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया का 120 प्वाइंट्स है, वहीं, भारत 99 अंक के साथ साउथ अफ्रीका से ऊपर बना हुआ है।

भारत विमर्श भोपाल मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.