April 24, 2024

जानेमाने बिजनेसमैन आज मना रहे 85 वां जन्मदिन

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – मशहूर भारतीय बिजनेसमैन रतन टाटा के लिए आज का दिन खास है. आज टाटा सन्स के पूर्व चेयरमैन अपना 85वां जन्मदिन मना रहे हैं. रतन टाटा की सादगी और शालीनता की वजह से आज उन्हें चाहने वालों लोगों की संख्या भी हजारों नहीं लाखों में है. उनकी पहचान ना सिर्फ एक बिजनेसमैन के रूप में होती है बल्कि वे एक बेहतरीन मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं.अपनी जिंदगी में अनेकों उतार- चढ़ाव देखने के बाद वे आज एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन के रूप में अपनी पहचान बनाते हैं.

जिंदगी के 85 साल रतन टाटा के लिए अलग- अलग पड़ावों से भरा रहा है. रतन टाटा की लव लाइफ की बात हो या उनकी मेहनत के किस्से, हर किसी को उनकी बातें रोचक लगती हैं. इस आर्टिकल में उनसे जुड़े कुछ खास किस्सों को जानने की कोशिश करते हैं.

रतन टाटा की हर बात होती है खास, जिंदगी की होती है सीख

रतन टाटा को जिंदगी में सफलता का मुकाम कड़ी मेहनत के बाद हाासिल हुआ है. यही वजह है कि वे जीवन के अनुभवों को अक्सर शब्दों में बयां कर, अच्छी सीख देने का काम करते हैं. रतन टाटा की कई ऐसी बातें हैं, जो दिल को छूती है. उनके इंस्टाग्राम पेज पर वे अक्सर अपने कोट्स शेयर करते हैं।

क्या था शादी का मामला, क्यूं नहीं की थी शादी
रतन टाटा की शादी से जुड़ा किस्सा भी दिलचस्प है. वे 85 साल की उम्र के हो गए हैं और आज तक कुंवारे ही हैं. दरअसल एक इंटरव्यू में उन्होंने शादी ना करने की वजह भी साझा की थी. उन्होंने कहा था कि उन्हें जिंदगी में चार बार प्यार हुआ था पर सेहरा कभी बांध ही ना पाए. एक बार तो उनकी प्रेमिका 1962 के भारत- चीन युद्ध की वजह से उनसे हमेशा- हमेशा के लिए बिछड़ गई थी. बाद में अमेरिकी युवती की कहीं और शादी हो गई थी.

सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिलने की होती हैं बातें
रतन टाटा के कामों को देखते हुए ही उन्हें दो बार सम्मानित किया जा चुका है. साल 2000 में रतन टाटा को पद्मभूषण और ठीक 8 साल बाद पद्मविभूषण से नवाजा गया. सोशल मीडिया पर रतन टाटा को चाहने वाले फैन्स की भी डिमांड रहती है कि ऐसी शख्सियत को भारत रत्न से सम्मानित किया ही जाना चाहिए. हैरानी भरा तो यह कि सोशल मीडिया पर उन्हें भारत रत्न दिए जाने के हैशटैग्स चलने के बाद भी उन्होंने बड़ी ही सादगी से लोगों को खास अपील कर कैंपेन बंद करने की बात की थी।

भारत विमर्श भोपाल मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.