March 28, 2024

बंसल ग्रुप के 40 ठिकानों पर आईटी रेड मारी

1 min read
Spread the love

भोपाल – आयकर विभाग ने मध्य प्रदेश के बंसल ग्रुप में शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई कर दी। आयकर विभाग ने उसके भोपाल, मंडीदीप और इंदौर में 40 से ज्यादा ठिकानों पर रेड मारी। ग्रुप के आनर सुनील बंसल और अनिल बंसल के यहां शुक्रवार सुबह आईटी की टीम पहुंची। तड़के 6 बजे से शुरू हुई कार्रवाई भोपाल के साथ महू और मंडीदीप में हुई। बंसल कॉलेज के फर्स्ट फ्लोर को बंद कर दिया गया है। इंडस्ट्रीयल एरिया में टीएमटी सरिया की फैक्ट्री में भी कार्रवाई चल रही है। यहां गेट पर ताला लगा दिया गया है। आयकर टीम फैक्ट्री के कर्मचारियों से भी पूछताछ कर रही है। टीम को 15 लाख रुपए गाड़ी में नकदी रखे मिले। इसमें डेढ़ लाख रुपए लिफाफे में थे, जबकि बाकी का पैसा बैग में था।मंडीदीप में कुल 4 ठिकानों पर रेड पड़ी है। बंसल ग्रुप एजुकेशन, रियल एस्टेट, हेल्थ सहित अन्य सेक्टर में काम करता है। राजधानी के पहले विश्व स्तरीय रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के डेवलपमेंट का काम भी बंसल ग्रुप कर रहा है।

इनकम टैक्स की टीम बंसल ग्रुप के करीब 40 ठिकानों पर छापामार कार्रवाई कर रही है। आयकर अधिकारी जिन गाड़ियों से रेड डालने पहुंचे उन पर रिंग सेरेमनी के स्टीकर लगे हैं। इन पर रश्मि संग अरविंद लिखा है। आईटी की टीम ने मंडीदीप में बंसल इंजीनियरिंग कॉलेज के सेकंड फ्लोर को सील कर दिया है। यहां 2 गाड़ियों से टीम पहुंची और अकाउंट विभाग में दस्तावेज जांचने शुरू किए। महू के सुशीला देवी बंसल कॉलेज आॅफ इंस्टिट्यूट में करीब 10 अधिकारियों की टीम 2 गाड़ियों से पहुंची और अकाउंट सेक्शन में कार्रवाई शुरू की। प्रदेश के विभन्न शहरों में चल रही छापेमार कार्रवाई में करीब 120 गाड़ियों से अफसर पहुंचे हैं। ये गाड़ियां इंदौर ट्रैवल्स की बताई जा रही हैं।

मंडीदीप बंसल टीएमटी सरिया कंपनी में आईटी की कार्रवाई

बंसल ग्रुप की मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र स्थित बंसल टीएमटी सरिया कंपनी में आईटी की कार्रवाई हुई। अधिकारी सुबह 6 बजे से कार्रवाई कर रहे हैं। आयकर टीम ने गेट में ताला लगा है और गार्ड रूम के फोन कनेक्शन काट दिए गए हैं। इससे कंपनी के अंदर के किसी भी व्यक्ति से कोई संपर्क नहीं है। अधिकारी मजदूरों से भी पूछताछ कर रहे हैं। आयकर अधिकार जिन गाड़ियों से आए हैं उनमें पप्पू एंड पप्पू ढाबा, रश्मि एंड अरविंद 18 नवंबर 2022 की रिंग सेरेमनी के स्टीकर लगे हैं। अधिकारियों ने अपनी गाड़ियां भी गेट के अंदर कर ली हैं। साथ ही कंपनी के गार्डों को भी हटा दिया है। हालांकि, 9 बजे के बाद कंपनी के कुछ कर्मचारियों को दूसरे गेट से अंदर लिया जा रहा है।

इन 5 ठिकानों पर कार्रवाई
-बंसल इंस्टीट्यूट आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी , भोपाल
-बंसल इंस्टीट्यूट आफ रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी, भोपाल
-बंसल इंस्टीट्यूट आफ रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी एंड साइसेंस, भोपाल
-बंसल हॉस्पिटल, भोपाल
-सुनील बंसल और अनिल बंसल के घर

सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी EDONAYके आफिस में भी छापा

आयकर टीम ने भोपाल में बंसल ग्रुप के ठिकानों के अलावा सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी EDONAYके बिट्टन मार्केट स्थित आफिस में भी छापामार कार्रवाई की है। इसी कंपनी ने बंसल ग्रुप की अलग-अलग कंपनियों के लिए सॉफ्टवेयर बनाए हैं। सॉफ्टवेयर कंपनी के प्रोपराइटर रेजी का कहना है कि उनकी कंपनी बंसल ग्रुप के सॉफ्टवेयर बनाती है। उनका बंसल ग्रुप की आर्थिक गतिविधियों से लेना-देना नहीं है।

भोपाल में बंसल ग्रुप ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का रिडेवलमपेंट का काम किया है। इसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था, तब इसका नाम हबीबगंज से बदलकर रानी कमलापति किया गया था। बंसल ग्रुप ने कई सड़कों का निर्माण किया है, इनके टोल प्लाजा इसी ग्रुप के पास हैं। हाल ही में कोलार भोपाल के 15 किमी नई रोड बनाने का 222 करोड़ का ठेका भी इसी ग्रुप को मिला है। औबेदुल्लागंज, रातापानी, इटारसी फोरलेन का 417 करोड़ का ठेका भी बंसल ग्रुप को मिला है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हाल ही में सड़क मार्ग का वर्चुअल शिलान्यास किया है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.