April 25, 2024

भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने प्रदेश में 17 उप यात्राएं निकाली जाएंगी- अजय सिंह

1 min read
Spread the love

सतना- मप्र विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल ने सर्किट हाउस में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा कन्याकुमारी से कश्मीर तक निकाली जा रही भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए मध्यप्रदेश के कोने कोने से 17 उप यात्राएं निकाली जाएंगी जो भाड़ भारत जोड़ो यात्रा के रूप में शामिल होंगी ! यह उप यात्राएं सिंगरौली से बालाघाट बड़वानी, अनूपपुर, अलीराजपुर, शहडोल,भोपाल, जावद, भानपुरा, निवाड़ी, छतरपुर, भिंड,मुरैना, शिवपुरी जिलों से निकाली जाएंगी जो अपने नजदीकी जिलों से होकर राहुल गांधी की यात्रा मार्ग में जाकर शामिल होंगी !
श्री अजय सिंह ने बताया कि प्रदेश भर में जो 17 यात्राएं निकाली जाएंगी वह हर विधानसभा से होते हुए भारत जोड़ो यात्रा मार्ग में शामिल होंगी वहीं 3 नवंबर को सिंगरौली से पहली उप यात्रा निकाली जाएगी जो सीधी, रीवा, सतना, पन्ना, छतरपुर, निवाड़ी जिले के ओरछा, टीकमगढ़, सागर,विदिशा, राजगढ़ होते हुए आगर मालवा में आयोजित राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगी !
श्री अजय सिंह ने बताया कि यह यात्रा राजनैतिक यात्रा  नहीं है बल्कि आज पूरे देश और समाज में फ़ैल रहे अलगाव, नफरत और वैमनस्यता को खत्म करके भाईचारा, प्रेम और सदभाव पर आधारित गंगा जमुनी संस्कृति की पुनर्स्थापना के लिए हमारे नेता श्री राहुल गांधी जी की ठोस, सकारात्मक और सार्थक कोशिश है ! कोई वैचारिक तौर पर सहमत हो या न हो, लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी,  श्रीमती  इंदिरा गांधी और उनके बाद श्री राजीव गांधी की हत्याएं नफरती और विभाजनकारी राजनीति का ही परिणाम हैं ! उन्होंने कहा कि सदियों से हिंदुस्तान में अलग-अलग धर्मों के लोग एक साथ रह रहे थे और उनके बीच परस्पर अविश्वास इस तरह कभी कायम नहीं हुआ था लेकिन अब समाज के भीतर संदेह और अविश्वास की खाई बहुत गहरी हो चुकी है, जिसका असर सामान्य जनजीवन में भी नजर आने लगा है ! खान-पान, पहनावे और पूजा पद्धति से लेकर विचारधारा तक असहिष्णुता बढ़ने लगी है !मीडिया पर रोजाना ऐसी घटनाएं देखी जा सकती हैं, जहां धर्म, जाति, क्षेत्र या लिंग के भेद के कारण कमजोरों पर हिंसा हो रही है ! ये हालात न देश के लिए वर्तमान के लिए ठीक हैं, न भविष्य के लिए !
श्री अजय सिंह ने कहा कि श्री राहुल गांधी जी जब से राजनीति में सक्रिय हुए हैं, उन्होंने लगातार इस नफरत की मुखालफत की है ! श्री राहुल गांधी जी पूरे भारत को नफरत के खिलाफ एकजुट करने निकल पड़े हैं ! इस कठिन वक्त में कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के माध्यम से देश  को एकजुट करने का संकल्प लिया है ! श्री राहुल गांधी जी द्वारा की जा रही कन्याकुमारी से काश्मीर तक की यात्रा से हमारे मध्यप्रदेश को जोड़ने के लिए यह उपयात्रायें निकाली जा रही है ! हम इसके द्वारा भाईचारा और सद्भाव के सन्देश को हर बस्ती, हर घर और हर व्यक्ति तक ले जाना चाहते हैं|
गंगा जमुनी संस्कृति में विश्वास रखने वाले सभी भाई बहनों से हमारी प्रार्थना है कि देश और समाज में फ़ैल रहे अलगाव, नफरत और वैमनस्यता को खत्म करने के इस अभियान को अपना पुरजोर समर्थन देकर देश में भाईचारा और सद्भाव बनाने में अपना सहयोग करें ! पत्रकार वार्ता में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दिलीप मिश्रा, शहर अध्यक्ष मकसूद अहमद, विधायक नीलांशु चतुर्वेदी, श्रीमती कल्पना वर्मा, पूर्व महापौर राजाराम त्रिपाठी एवं पार्टी प्रवक्ता अतुल सिंह परिहार मौजूद रहे ।

  अहेश लारिया ब्यूरोचीफ भारत विमर्श सतना म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.