May 20, 2024

चीफ जस्टिस को लेकर कांग्रेस समेत सात पार्टियों ने की महाभियोग की तैयारी

1 min read

New Delhi: Chief Justice of India, Justice Dipak Misra addressing at the inauguration of the National Law Day, 2017 in New Delhi on Saturday. PTI Photo by Vijay Verma (PTI11_25_2017_000037A)

Spread the love



अनुज अवस्थी, नई दिल्ली: चीफ जस्टिस आॅफ इंडिया को लेकर बार-बार महाभियोग लाने की चर्चा हो रही है। लेकिन आज महाभियोग को लेकर इस चर्चा से आगे की कवायत करने का मामला सामने आया है। आपको बता दें की आज चीफ जस्टिस आॅफ इंडिया के उपर महाभियोग लगाने को लेकर सात विपक्षी दलों ने नोटिस दिया है। कांग्रेस ने उपराष्ट्रपति से अनुरोध किया है कि वो महाभियोग पत्र स्वीकार करें। इस मामले में सात पक्ष जरुर खड़े दिखाई दे रहे हैं लेकिन इस पक्ष की अगुआई कांग्रेस करती हुई नजर आ रही है।

कांग्रेस ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि 5 जजों ने प्रेस कांफ्रेंस कर न्याततंत्र को लेकर चिंता जाहिर की थी। लेकिन इसके बावजूद भी कुछ सही नहीं हो पाया है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि कांग्रेस नें चीफ जस्टिस को हटाने के लिए पांच वजह बताई हैं।

क्या हैं वो 5 वजह: 

  1. कई संवेदनशील मामलों को गिनी चुनी बेंच को देना।
  2. बिना तारीख के जल्दबाजी में फैसला करना।
  3.  जमीन का अधिग्रहण करना, फर्जी एफिडेविट लगाना और सुप्रीम कोर्ट जज बनने के बाद 2013 में जमीन को सरेंडर करना।
  4. मुख्य न्यायाधीश के पद के अनुरुप आचरण ना होना, प्रसार ऐजुकेशन ट्रस्ट में फायदा उठाने का आरोप। इसमें मुख्य न्यायाधीश का नाम आने के बाद सघन जांच की जरूरत।प्रसार ऐजुकेशन ट्रस्ट का सामना जब CJI के सामने आया तो उन्होंने CJI ने न्यायिक और प्रशासनिक प्रक्रिया को किनारे किया.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.