May 2, 2024
Spread the love

चित्रकूट – महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय का दसवां दीक्षांत समारोह 29 नवम्बर 2022 को होना सुनिश्चित हो गया है। इस आशय की अधिसूचना ग्रामोदय विश्वविद्यालय ने  कुलाधिपति एवं महामहिम राज्यपाल  श्री मंगूभाई पटेल की स्वीकृति के बाद निर्गत कर दी है।आज रजत जयंती सभागार में कुलपति प्रो भरत मिश्रा के संरक्षकत्व में गठित दीक्षांत समारोह व्यवस्था समिति के समन्वयको की बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर समारोह के  मुख्य संयोजक प्रो आई पी त्रिपाठी ने बताया कि दीक्षांत समारोह की तैयारियां जोरों के साथ प्रारंभ कर दी गई है। यूजी, पीजी व पीएचडी पाठ्यक्रमो की डिग्री निर्माण का कार्य शुरु है। गोल्ड मैडल बन रहे हैं।समारोह में सहभागिता करने के लिए पात्र विद्यार्थियों की सूची तैयार हो गई है।दीक्षांत समारोह के सफल और गरिमामय आयोजन से अंगीकृत व्यवस्थाओ के सुचारू संचालन के लिए पृथक पृथक समितियां निर्दिष्ट कामों में जुट गई है।
व्यवस्था समिति के समन्वयकों को सम्बोधित करते हुए कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने कहा आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष पर आयोजित होने वाले दसवें दीक्षांत समारोह को यादगार समारोह के रूप में मनाने के लिए विशेष प्रयास किये जाय।परिसर की साजसज्जा में आजादी के सपूतों की स्मृतियों को भी स्थान दिया जाय।स्वतंत्रता संग्राम में जनजातीय समुदाय के नायकों के चित्र और उनके योगदान को प्रदर्शित किया जाय।
कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लाई गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020 में मातृ भाषा में शिक्षा देने को विशेष महत्व दिया गया है। ग्रामोदय विश्व विद्यालय अपने स्थापना काल से ही मातृभाषा का हिमायती रहा है। पूरे देश मे सबसे पहले मध्यप्रदेश सरकार ने हिंदी भाषा में मेडिकल की पढ़ाई प्रारंभ करा दी है।ग्रामोदय विश्व विद्यालय सरकार के इस मातृभाषा सम्मान, मातृभाषा संबर्धन अभियान के साथ है, मेरी इक्छा है ग्रामोदय विश्वविद्यालय परिवार दीक्षांत समारोह के दौरान इसको प्रदर्शित भी करें। बैठक में कुलसचिव ,सभी संकायों के अधिष्ठाता, निदेशक , विभागाध्यक्ष, उपकुलसचिव, विभाग प्रमुख व अनुभागों के प्रभारी मौजूद रहे।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.