May 3, 2024

चित्रकूट के स्वच्छता अभियान में  सहभागी बना ग्रामोदय

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के जन्मदिन को  महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय ने विश्व अहिंसा दिवस के रूप में मनाया। ग्रामोदय परिवार, कुलपति प्रो भरत मिश्रा के नेतृत्व में पूज्य बापू की प्रतिमाओं में माल्यार्पण,बापू के प्रिय भजनों,बापू के प्रेरक प्रसंगो की प्रस्तुति, गांधी उद्यान स्वच्छता एवं चित्रकूट स्वच्छता अभियान में  शामिल हुआ।इस दौरान ग्रामोदय विवि ने गांधी चिंतन एवं हम विषयक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया।
इस अवसर पर कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री को नमन करते हुए उनके व्यक्तित्व, कृतित्व व वैशिष्ट्य को प्रकट किया। उन्होंने कहा कि पूज्य बापू के सत्य और अहिंसा गुण को पूरी दुनिया में सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। इसीलिए आज के दिन को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है।कुलपति प्रो मिश्रा ने कहा कि बापू सत्य और अहिंसा के पुजारी थे।वे अहिंसात्मक ढंग से अपनी बातों को प्रभावी तरीके से रखते थे।बापू की व्यक्तित्व और कृतित्व के कारण ही भारत की आजादी के लिए हो रहे संघर्ष के दौरान उनके अवज्ञा आंदोलन, नमक आंदोलन और स्वतंत्रता आंदोलन आदि को पूरे देश मे उग्रता मिली और अंततः भारत गुलामी के जंजीर से मुक्त हुआ।प्रो मिश्रा ने बताया कि पूज्य बापू को सत्य की  सीख हरिश्चंद्र नाटक को देखने से मिली।उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी स्वराज के पक्षधर थे और सदैव स्वावलंबन की बात करते थे।भारतरत्न राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख ने पूज्य बापू के विचारों को यथार्थ का धरातल प्रदान करने के लिए ग्रामोदय विश्वविद्यालय की परिकल्पना स्वराज और स्वावलंबन की पीठ के रूप में की थी।प्रो मिश्रा ने कहा कि ग्रामोदय विवि और गांधी के विचारों से बहुत गहरा संबंध है।
सीएमसीडीपी के निदेशक व अधिष्ठाता प्रबंधन संकाय प्रो अमरजीत सिंह ने पूज्य बापू जी और शास्त्री जी के त्याग,तपस्या और बलिदान को याद करते हुए कहा कि बापू ने हमे सत्य व अहिंसा की सीख दी है और पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्री ने जय जवान जय किसान का नारा दिया था।
कार्यक्रम का प्रारंभ पूज्य बापू की प्रतिमाओं एवं शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण से हुआ।बीपीए की छात्रा अंजली वर्मा ने गांधी जी ने प्रिय भजन “वैष्णव जन तो तेने कहिए जी,जे पीर पराई जाने रे” को प्रस्तुत किया।संगीत के विद्यार्थी आदर्श मिश्रा, सुशील कुमार व रोहित आदि ने प्रभु श्रीराम और श्री कृष्ण को समर्पित भजनों की प्रस्तुति दी। संगीत के अध्यापक डॉ विवेक फड़नीस, डॉ सुषमा गुजर व अवधेश कुमार ने संगतकारी की।आभार प्रदर्शन कार्यक्रम संयोजक व अधिष्ठाता कला संकाय प्रो नंद लाल मिश्रा ने किया।इस दौरान विश्व विद्यालय के कुलसचिव डॉ अजय कुमार, अभियांत्रिकी संकाय के अधिष्ठाता डॉ आंजनेय पांडेय, प्रबंधन संकाय के अधिष्ठाता प्रो अमरजीत सिंह, कला संकाय के अधिष्ठाता प्रो नंदलाल मिश्रा सहित शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी व छात्र-छात्राएं मौजूद रही।
कार्यक्रम का अगला पड़ाव रचनात्मकता से ओतप्रोत रहा।गांधी उद्यान परिसर में कुलपति प्रो भरत मिश्रा के नेतृत्व में ग्रामोदय विवि के शिक्षको, अधिकारियों, कर्मचारियों व छात्र – छात्राओं ने सामूहिक स्वच्छता कार्यक्रम में सहभागिता की।इसी क्रम में कुलपति प्रो मिश्रा ने नेतृत्व एवं प्राध्यापक प्रो घनश्याम गुप्ता व डॉ श्याम सिंह गौर के संयुक्त संयोजकत्व में ग्रामोदय विवि के बीएड के विद्यार्थियों ने जिला प्रशासन सतना द्वारा आयोजित चित्रकूट स्वच्छता अभियान के लिए आवंटित श्री कामदगिरि परिक्रमा मार्ग में प्रमुख द्वार से प्राचीन मुखारबिंद तक साफ सफाई की।इसके बाद कुलपति प्रो मिश्रा ने कृषि छात्रावास जाकर विद्यार्थियों से मुलाकात की।इस दौरान रजत जयंती भवन बोर्ड रूम में  प्रख्यात गांधी वादी विचारक व कोटा ओपन यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति प्रो नरेश दधीचि गांधी के मुख्यआतिथ्य एवं कुलपति प्रो नंद लाल मिश्रा की अध्यक्षता में गांधी  चिंतन एवं हम विषय पर वेब राष्ट्रीय संगोष्ठी  आयोजित हुई। आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रो नंदलाल मिश्रा, संयोजन डॉ नीलम चौरे  और सह संयोजन डॉ अजय आर चौरे व डॉ ललित कुमार सिंह ने किया।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.