May 2, 2024

शत्रुंजन ने टेबल टेनिस अंडर- 19 पुरुष एकल खिताब जीता

1 min read
Spread the love

भोपाल – राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल के क्षेत्र में प्राप्त उपलब्धियों ने राष्ट्र को हमेशा ही गौरवान्वित किया है। देश ने खेल के क्षेत्र में हर साल बेहतरीन प्रगति किया है और विभिन्न खेलों में ऐसे कई उभरते हुए खिलाड़ी आ रहे हैं जो अपनी मेहनत और लगन से आगे बढ़ना चाहते हैं। ऐसे ही झारखण्ड के लालपुर, रांची के टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं सत्रुंजय चक्रवर्ती हैं जिन्होनें हाल ही में जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में आयोजित पहले झारखण्ड राज्य टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में अंडर-19 पुरुष एकल का ख़िताब जीता है। यह जीत उनके लगन और मेहनत के साथ एम3एम फाउंडेशन के ‘लक्ष्य’ प्रोग्राम को जाता है जिसके सपोर्ट से उन्होंने यह जीत हासिल की।

इस अवसर पर शत्रुंजय ने कहा की, “परिवार में खुशी का माहौल है। इस प्रदर्शन के पीछे जिस तरह से एम3एम फाउंडेशन का सपोर्ट रहा है मै उसके लिए उन्हे धन्यवाद देता हूँ। मै आगे बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए पूरा फोकस कर रहा हूँ।”

एम3एम फाउंडेशन की ट्रस्टी डॉ पायल कनोडिया ने इस जीत पर शत्रुंजय को बधाई देते हुए कहा कि, “ सबसे पहले तो शत्रुंजय चक्रवर्ती को इस जीत के लिए बहुत बहुत बधाई। मार्च 2022 में हमने जो लक्ष्य कार्यक्रम शुरू किया है, अब उसका परिणाम दिखा रहा है। हम सभी जानते हैं कि प्रियंका केवट ने जॉर्जिया में अंतर्राष्ट्रीय वुशु चैंपियनशिप जीती है, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है, शिवराज भोसले ने हाल ही में गुड़गांव में ऑल इंडिया टैनिस एसोसिएशन द्वारा आयोजित ऑल इंडिया टैनिस टूर्नामेंट में अंडर 16 वर्ग में उपविजेता ट्रॉफी जीती है। शिवराज हमारे सबसे छोटे प्रशिक्षार्थी हैं और अभी केवल 12 वर्ष के हैं। रांची में राज्य स्तरीय टेबल टैनिस टूर्नामेंट में, हमारे प्रशिक्षार्थी शत्रुंजय चक्रवर्ती ने अंडर 19 पुरुष का खिताब जीता है और पुरुष वर्ग में उपविजेता रहा है। यह सभी उपलब्धियां एम3एम फाउंडेशन के तहत चलाये जा रहे लक्ष्य कार्यक्रम की उपयोगिता और सफलता सिद्ध कर रहे हैं। एक संस्था के रूप में हमने जिस विचार के साथ लक्ष्य प्रोग्राम शुरू किया इससे हम उभरते हुए प्रतिभाओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

सत्रुंजय भारत के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार शरद कुमार को देखकर खेलना शुरू किए और उन्हे ही अपना रोल मॉडल मानते है। अपने सपने को पूरा करने के लिए सत्रुंजय चक्रवर्ती वर्तमान में रांची के एक क्लब में अभ्यास करते है। लेकिन बेहतरीन प्रशिक्षण के लिए आर्थिक रूप से समस्या होने के कारण उन्हे कभी कभी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे ही जरूरतमंद खिलाड़ियों के लिए गुरुग्राम की एम3एम फाउंडेशन नामक संस्था ने अपने ‘लक्ष्य’ प्रोग्राम के तहत सत्रुंजय के सपनो को पूरा करने में मदद के लिए आगे आकर स्कॉलरशिप प्रदान किया है। वह अब बिना किसी चुनौती के अपने खेल पर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं । एम3एम फाउंडेशन का उद्देश्य लक्ष्य प्रोग्राम के तहत भारत के ऐसे खिलाड़ियों को स्कॉलरशिप प्रदान करना हैं जिनका खेल में प्रदर्शन बेहतरीन हैं, लेकिन आर्थिक स्थिति मजबूत न होने के कारण वे आगे नहीं बढ़ पाते हैं।

एम3एम फाउंडेशन, एम3एम ग्रुप की परोपकारी शाखा, एक उज्जवल भारत के सपने के साथ, समान विकास लाने की दिशा में काम कर रहा है। शिक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन और सामाजिक-आर्थिक विकास इसके प्रमुख क्षेत्र हैं। फाउंडेशन एक आत्मनिर्भर कार्यक्रम विकसित करके सामाजिक मुद्दों के समाधान के लिए एक अभिनव दृष्टिकोण अपनाने में विश्वास करता है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.