May 2, 2024

चीन के बैंको के सामने खड़े किए गए टैंक

1 min read
Spread the love

चीन – चीन में बड़ा बैंकिंग संकट खड़ा हो गया है। हालात इतने बदतर हैं कि कई बैंकों ने अपने ग्राहकों के पैसे निकालने पर रोक लगा दी है। ऐसे में हजारों लोग सड़कों पर अप्रैल से प्रदर्शन कर रहे हैं। कई जगहों पर प्रदर्शन हिंसक हो गया है। इसके देखते हुए अब बैंक के आस-पास टैंक तैनात कर दिए गए हैं।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। ये वीडियो हेनान प्रांत का है। यहां कई टैंक कतार में खड़े दिखाई दे रहे हैं। एडमिनिस्ट्रेशन ने लोगों को बैंक के अंदर नहीं जाने देने के लिए टैंक तैनात करने का आदेश दिया है।
क्या है ये मामला
दरअसल, अप्रैल में साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में एक आर्टिकल पब्लिश हुआ था। इसमें चीनी बैंकों में हुए घोटलों के बारे में बताया गया था। ऐसा दावा किया गया कि 40 बिलियन युआन, यानी करीब (6 बिलियन अमेरिकी डॉलर) चीन के बैंकिंग सिस्टम से गायब हो गए। इसके बाद हेनान और अनहुई प्रांत में बैंको ने लोगों को बैंक अकाउंट्स एक्सेस करने से रोक दिया। इसके लिए लोगों को ‘सिस्टम अपग्रेड’ का हवाला दिया गया।
4 बैंक सबसे ज्यादा प्रभावित
इस पूरे मामले में न्यू ओरिएंटल कंट्री बैंक ऑफ कैफेंग, जिचेंग हुआंगहुई कम्युनिटी बैंक, शांगकाई हुइमिन काउंटी बैंक और युजौ शिन मिन शेंग विलेज बैंक पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है। लोग यहां 3 महीनों से चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उन्हें बैंक के अंदर भी नहीं जाने दिया जा रहा है।
इतिहास खुद को दोहराता है’
सड़कों पर टैंकों की तैनाती को देखकर लोग इसकी तुलना थियानमन चौराहे की घटना से कर रहे हैं। 1989 में लोगों ने थियानमन स्क्वायर पर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किए थे। उस समय सेना ने प्रदर्शनकारियों पर टैंक चढ़ा दिए थे। 3000 से ज्यादा लोग मारे गए थे। यूरेपीय मीडिया ने 10 हजार लोगों के नरसंहार की आशंका जताई थी।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.