March 28, 2024

21 जून से IRCTC चलाएगी श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली- समय-समय पर यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाता रहता है, जिसके जरिए देश के अलग-अलग स्थानों का भ्रमण कर सकते हैं। हालांकि इस बार IRCTC ने जो स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है उसके जरिए आप देश के साथ पड़ोसी देश नेपाल की यात्रा कर पाएंगे। आपको बता दें कि IRCTC भगवान राम के भक्तों के लिए उनके जीवन से जुड़े पवित्र स्थानों पर ले जाने के एक स्पेशल पर्यटक ट्रेन चला रही है। यह ट्रेन 21 जून को चलेगी, जिसमें 18 दिन का सफर होगा।
पहली बार कोई ट्रेन भारत से चलकर नेपाल जाएगी
IRCTC के अधिकारी के अनुसार यह पहली बार होगा जब कोई ट्रेन भारत से चलकर नेपाल जाएगी, जो दो धार्मिक शहर अयोध्या और जनकपुर (नेपाल) को जोड़ेगी। इस ट्रेन के माध्यम से यात्री 8 हजार किलोमीटर का सफर करेंगे। यह यात्रा 18 दिन की होगी, जो 21 जून को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी। इस ट्रेन में तृतीय श्रेणी के AC वाले 11 कोच लगेंगे, जिसमें 600 यात्रियों की बैठने की व्यवस्था होगी।
श्री रामायण यात्रा भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के द्वारा कराया जाएगा
IRCTC लखनऊ के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि श्री रामायण यात्रा को भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के द्वारा कराया जाएगा। यह 21 जून को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी। इसके साथ ही उन्होंने आने कहा कि इस टूर पैकेज का उद्देश्य भक्तों को उन स्थानों की यात्रा कराना है, जहां भगवान राम 14 साल के वनवास के दौरान पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ गए।
कहां-कहां की यात्रा कर सकेंगे यात्री
इस ट्रेन के जरिए यात्री देश के साथ पड़ोसी देश नेपाल की भी यात्रा करेंगे। यह ट्रेन अयोध्या, जनकपुर (नेपाल), सीतामढ़ी , बक्सर , वाराणसी , प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर , चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम जाएगी। IRCTC लखनऊ के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा कहा कि यह पहली बार है कि कोई पर्यटक ट्रेन भारत से नेपाल जाएगी और दो धार्मिक शहरों अयोध्या और जनकपुर को जोड़ेगी।
एक यात्री को खर्च करना पड़ेगा 62,370 रुपए
IRCTC लखनऊ के अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि इस यात्रा के लिए सभी यात्रियों के लिए एक समान कीमत रखा गया है। यात्री किसी भी स्टेशन से यात्रा की शुरुआत करे उसे एक बराबर ही पैसा लगेगा। आपको बता दें कि इस ट्रेन में यात्रा के लिए एक यात्री को 62,370 रुपए खर्च होंगे।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.