April 18, 2024

भाजपा विधायक ने वाहन चेकिंग को लेकर मुख्य मंत्री को लिखा पत्र

1 min read
Spread the love

मैहर- भाजपा मैहर विधायक ने मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखते हुए कहा है कि विन्ध्य सहित संपूर्ण प्रदेश में वाहन चैकिंग के नाम पर पुलिस द्वारा की जा रही अवैध वसूली व आम लोगों में दहशत का वातावरण निर्मित स्थिति उत्पन्न होती है।
समूचे विन्ध्य क्षेत्र सहित संपूर्ण प्रदेश में गत चार-छ: माह से थाना व ट्रैफिक पुलिस द्वारा शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में वाहन चैकिंग के अत्यधिक पाइंट लगाये जाकर आम लोगों में दहशत का वातावरण निर्मित कर अवैध वसूली की जा रही है। क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान देखा जाता है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी मुख्य मार्ग पर चैकिंग पाइंट बना लंबी लंबी कतार लगाकर वाहनों को रोककर कागजों की जांच के नाम पर वसूली की जाती है। गाँव देहात के सामान्य लोग जो मोटर साइकिल से इलाज कराने, दवाई लेने बाजार जाने,एवं महिलाओं-बच्चों को साथ लिये नातेदारी – रिश्तेदारी, शादी-विवाह में आने जाने का काम कर रहे होते हैं वो इस जांच से सर्वाधिक पीड़ित होते हैं व वसूली का शिकार बनते हैं। जांच पाइंट के नाम पर आम शरीफ लोगों में भी दहशत का वातावरण बन गया है, अब लोग प्रसन्नता से घर से वाहन लेकर नहीं निकल पा रहे हैं, क्योंकि वे जानते हैं कि यदि रास्ते में पुलिस मिल गई तो किसी न किसी बहाने से चालान बनना या 100-200 रूपये का दंड लगना तय है। इस तरह के चैकिंग अभियान से सर्वाधिक पीड़ित गाँव देहात के सामान्य सीधे-साधे लोग हैं, जिनमें इस तरह की कार्यवाही से भय का माहौल बन चुका है।
हम भी चाहते हैं कि प्रदेश की पुलिस का भय अपराधियों व गड़बड़ी करने वालों में बने, सब लोग वाहन के वैध दस्तावेज, लायसेंस, बीमा होने पर ही वाहन चलायें किंतु इस हेतु दस्तावेज बनाने के कार्य का सरलीकरण कर गाँव-गाँव अभियान चलाने की जरूरत है न कि इस नाम पर पुलिस को अवैध वसूली व आमजन को परेशान करने की छूट दी जाये। यह दुखद है कि अपराधियों के स्थान पर शरीफ लोगों में पुलिस का भय बन रहा है। जरूरी काम होने पर भी जब आम आदमी पुलिस के डर से घर से न निकलना चाहे तो यह चिंताजनक है। इस तरह का वातावरण निर्मित किया जाना अशोभनीय है। आज हमको आवश्यकता है कि बिना डर भय के ऐसी स्थितियां निर्मित करें कि छात्र-छात्रायें, गाँव देहात के आम लोग भी ड्रायविंग लायसेंस बननाने सहित अन्य जरूरी दस्तावेज साथ रखने के लिये प्रेरित हों ताकि वे पुलिस के सामने अपमान व आर्थिक लूट से बच सकें।
इस मामले में निवेदन करते हुए कहा है कि पूरे प्रदेश में पुलिस द्वारा वाहन चैकिंग के नाम पर आम जनता व शरीफ लोगों में बनाये जा रहे भय से निजात दिलाये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने की जाए।

भारत विमर्श सतना मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.