May 19, 2022

सुप्रीम कोर्ट का NEET-PG 2022 परीक्षा टालने से इनकार

1 min read

नई दिल्ली- सुप्रीम कोर्ट ने NEET-PG 2022 परीक्षा टालने से इनकार कर दिया है. यह परीक्षा निर्धारित तारीख 21 मई, 2022 को ही होगी. सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा टालने के लिए दायर याचिका खारिज करते हुए कहा कि ऐसा करने से अराजकता और अनिश्चितता की स्थिति पैदा होगी. मामले की सुनवाई कर रही खंडपीठ ने केंद्र सरकार की दलील से सहमति जताई कि पहले से ही अस्पतालों में रेजिडेंट डॉक्टरों की कमी है, क्योंकि इस साल पीजी डॉक्टरों के 2 बैच थे.  सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि परीक्षा टालने से मरीजों की देखभाल प्रभावित होगी और यह फैसला उन 2.06 लाख डॉक्टरों के करियर को भी प्रभावित करेगा, जिन्होंने इस साल नीट-पीजी 2022 के लिए पंजीकरण कराया है. यह सरकार की पॉलिसी का मामला है।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलने का हवाला देकर छात्र केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से NEET PG 2022 परीक्षा को 8 सप्ताह तक के लिए स्थगित करने की मांग कर रहे थे. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से 21 मई को होने वाली NEET-PG परीक्षा को स्थगित करने का अनुरोध किया था. आईएमए ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखे अपने पत्र में कहा था कि परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों को बेहद कम समय मिला है. ऐसे में उम्मीदवारों के हितों को देखते हुए परीक्षा स्थगित की जानी चाहिए।
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने अपने पत्र में क्या लिखा था? इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को भेजे पत्र में लिखा था, ‘नीट पीजी परीक्षा 2022 की तारीख और नीट पीजी 2021 की काउंसलिंग के पूरा होने के बीच का अंतर बहुत कम है. इतने कम समय में इस तरह की अत्यंत कठिन परीक्षा की तैयारी करना उम्मीदवारों के लिए बहुत मुश्किल होगा. हजारों उम्मीदवार इसके कारण चिंतित हैं. हम आपसे हस्तक्षेप करते नीट पीजी परीक्षा 2022 को उचित समय के लिए स्थगित करने पर तत्काल विचार करने का अनुरोध करते हैं. ताकि, वर्तमान नीट पीजी उम्मीदवारों के पास तैयारी के लिए पर्याप्त समय हो और वे सहजता से आगामी परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकें। नीट पीजी परीक्षा 2022 के उम्मीदवारों के समर्थन में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी ट्वीट कर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से एग्जाम स्थगित करने का अनुरोध किया था. प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट कर लिखा, ‘मनसुख मंडाविया जी NEETPG2021 की Counselling में हुई देरी के चलते NEETPG2022 के अभ्यर्थी परीक्षा को कुछ हफ्तों के लिए टालने की एकदम जायज मांग आपके सामने रख रहे हैं. कृपया परीक्षा को कुछ हफ्तों के लिए टालने का कदम उठाकर इन युवाओं को मानसिक तनाव से राहत दीजिए।

भारत विमर्श भोपाल म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.