March 28, 2024

आदि शंकराचार्य की जयंती पर एकात्म पर्व मनाया गया

1 min read
Spread the love

चित्रकूट- मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद सतना के तत्वावधान में आज महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के सीएमसीएलडीपी सभागार में आदि शंकराचार्य की जयंती एकात्म पर्व के रूप में मनाई गई।इस अवसर पर आचार्य शंकर – जीवन व दर्शन विषय पर वैचारिक प्रबोधन हुआ। इस दौरान मध्यप्रदेश शासन व मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा सतना जिले में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के नियंत्रण हेतु ” मैं कोरोना वालेंटियर अभियान” के अंतर्गत वालेंटियर के रूप में दिनांक 16 अप्रैल 2021 से 15 अगस्त 2021 तक श्रेष्ठ दायित्व निर्वहन करने वालो को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ प्रशस्ति पत्र भी वितरित किया गया। इस आयोजन के मुख्य अतिथि श्री कामदगिरि मुखारबिंद के अधिकारी मदन दास जी महाराज रहे। अध्यक्षता कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने की।विशिष्ट अतिथि के रूप में कला संकाय के अधिष्ठाता प्रो नंद लाल मिश्रा व अभियांत्रिकी संकाय के अधिष्ठाता डॉ आंजनेय पांडेय और प्रो अमरजीत सिंह ,अधिष्ठाता प्रबंधन संकाय शामिल रहे।
इस अवसर पर कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने शंकराचार्य रचित वेदान्त आदि विभिन्न भाष्यो की वर्तमान प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आचार्य शंकर ने प्रख्यात विद्द्वान आचार्य मंडन मिश्र व उनकी धर्मपत्नी को शास्त्रार्थ में संयुक्त रूप से पराजित किया था।
श्री कामदगिरि मुखारबिंद के अधिकारी मदन दास महाराज ने आचार्य शंकर के जन्म, व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने सम्पूर्ण राष्ट्र की आबादी को एक दूसरे से जोड़ने के लिए सभी दिशाओं में पीठ की स्थापना की है,जो शंकराचार्य पीठ परम्परा के नाम से आज भी कायम है। अधिष्ठाता प्रबंधन संकाय व सीएमसीएलडीपी के निदेशक प्रो अमरजीत सिंह ने आदि शंकराचार्य के राष्ट्रीय एकता और अखंडता की दिशा में किये गए योगदान को बताते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया।मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के सतना जिला समन्वयक डॉ राजेश तिवारी ने संचालन किया।
दूसरे सत्र में मैं कोरोना वालेंटियर अभियान के वालंटियर्स को कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। प्रशस्ति पत्र वितरण सत्र का संचालन उप कुलसचिव डॉ जय शंकर मिश्रा ने किया। इस अवसर पर ग्रामोदय विश्वविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी व मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के अधिकारी व सदस्यों ने सहभागिता की।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.