April 20, 2024

बदला बैंको के खुलने का समय

1 min read
Spread the love

बैंकों की यह बदली टाइमिंग देश के 7 सरकारी बैंकों और 20 से अधिक प्राइवेट बैंकों पर लागू होगी।

रिजर्व बैंक के नए आदेश के बाद अब बैंकों की टाइमिंग बदल गई है। अब बैंक सुबह 9 बजे से अपना कामकाज शुरू करेंगे। इससे पहले बैंकों के खुलने की टाइमिंग 10 बजे से थी। हालांकि बैंक के बंद होने के समय में किसी प्रकार को कोई बदलाव नहीं हुआ है। बैंक पहले की तरह ही 4 बजे बंद होंगे। ऐसे में अब ग्राहकों को बैंक में कामकाज के लिए 1 घंटा अतिरिक्त मिलेगा।
बैंकों की यह बदली टाइमिंग देश के 7 सरकारी बैंकों और 20 से अधिक प्राइवेट बैंकों पर लागू होगी। इसके साथ ही सहकारी बैंकों में भी सुबह 9 बजे से कामकाज शुरू होगा। बता दें​ कि कोरोना वायरस महामारी के चलते RBI ने बैंकिंग कार्य समय को कम कर दिया था। इसके पीछे उद्देश्य था कि बैंक में एक ही दिन में ज्यादा लोगों की भीड़ ना हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। लेकिन, इसे अब फिर से सामान्य कर दिया गया है। 

RBI ने दिया ये आदेश 

RBI ने पिछले सप्ताह आदेश जारी किया था। इसके तहत रेगुलेटेड मार्केट वाले बाजार कारोबार के समय में भी बदलाव किया गया है। यानी आज से विदेशी मुद्रा डेरिवेटिव्स, रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव्स, कॉरपोरेट बॉन्ड्स में रेपो सहित विदेशी मुद्रा (FCY)/ भारतीय रुपया (INR) ट्रेड्स जैसे RBI विनियमित बाजारों में ट्रेडिंग अपने पूर्व-कोविड समय यानी सुबह 10 बजे के बजाय 9 बजे सुबह से शुरू होंगे। यह कारोबार दोपहर के 3:30 बजे तक चलेगा। इसके पहले कारोबार सुबह 10:00 बजे से दोपहर के 4:00 बजे तक चलता था।

भारत विमर्श भोपाल म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.