May 18, 2024

यूक्रेन पर हमला करना रूस को पड़ा भारी

1 min read
Spread the love

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के हालात बन चुके हैं. रूस की सेना ने यूक्रेन में घुसपैठ कर दी है, इस बीच फुटबॉल के मैदान से रूस के लिए बुरी खबर आई है।
रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला करने के बाद हालात तेजी से बदल रहे हैं. दुनिया के कई देश एकजुट होकर रूस के खिलाफ खड़े हो गए हैं. इस बीच रूस को एक बड़ा झटका भी लगा है. UEFA चैम्पियंस लीग का जो फाइनल रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में होने वाला था, अब उसे वहां से हटा दिया गया है. रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला किए जाने के बाद ये फैसला लिया गया है. UEFA ने एक अहम बैठक बुलाई है, जो शुक्रवार को होगी. इसी बैठक में आधिकारिकर तौर पर चैम्पियंस लीग के फाइनल को सेंट पीटर्सबर्ग के बाहर कराने पर फैसला हो जाएगा.  UEFA की ओर से जानकारी दी गई है कि रूस और यूक्रेन के बीच ताजा स्थिति को देखते हुए UEFA प्रेसिडेंट ने एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है, जो शुक्रवार को 10.00 CET बजे होगी। इसी बैठक में भविष्य के फैसले लिए जाएंगे, इनका ऐलान मीटिंग के बाद ही किया जाएगा।
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा युद्ध का ऐलान करने के बाद ही फुटबॉल जगत में चिंता के बादल थे. कई देशों, फुटबॉल आर्गनाइजेशन ने पहले ही आपत्ति जाहिर की थी और चैम्पियंस लीग के फाइनल को रूस से बाहऱ शिफ्ट करने की मांग की थी. ये फाइनल मई, 2022 में रूस के सेंट पीटर्सबर्ग मैदान में होना था. सिर्फ चैम्पियंस लीग का फाइनल ही नहीं बल्कि मार्च में रूस और पोलैंड का फुटबॉल मुकाबला है, जबकि स्कॉटलैंड का यूक्रेन से फुटबॉल मुकाबला है. इनको भी रद्द करने का फैसला शुक्रवार की बैठक में लिया जा सकता है।

भारत विमर्श भोपाल म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.