May 18, 2024

तसनीम मीर जूनियर बैडमिंटन में बनी दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली- सोलह वर्षीय तसनीम मीर बुधवार को बैडमिंटन में भारत की पहली जूनियर एकल विश्व नंबर 1 बन गईं। तमीम पहली रैंकिंग हासिल करने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। पीवी सिंधु और साइना नेहवाल भी कभी जूनियर स्तर पर नंबर 1 की पोजिशन पर नहीं पहुंच पाई थीं। मीर के पिता इरफान मीर बैडमिंटन कोच और पूर्व खिलाड़ी हैं, जबकि उनके भाई मोहम्मद अली मीर पूर्व राज्य स्तरीय खिताब विजेता हैं।
2017 से ग्रेटर नोएडा की पुलेला गोपीचंद अकादमी में शुरू में ट्रेनिंग लेने के बाद, मीर ने अपने मिश्रित युगल साथी अयान राशिद के साथ प्रशिक्षण के लिए 2020 में गुवाहाटी की असम बैडमिंटन अकादमी में दाखिला लिया और वहां ट्रेनिंग लेना जारी रखा।
मीर ने पीटीआई को बताया कि उन्होंने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन कैलेंडर पर कोविड-19 के प्रभाव के कारण इस उपलब्धि की उम्मीद नहीं की थी, लेकिन जूनियर बैडमिंटन से बड़ी लीग में जाने का पहले से ही अगला कदम उठाने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। उन्होंने कहा, “मैं अब से पूरी तरह से सीनियर सर्किट पर ध्यान केंद्रित करूंगी और अगले महीने ईरान और युगांडा में खेलने के लिए उत्सुक हूं। मेरा लक्ष्य अब अपनी सीनियर रैंकिंग में सुधार करना है। अगर मैं कुछ अच्छे प्रदर्शन कर सकती हूं और साल के अंत तक शीर्ष 200 में पहुंच सकती हूं, तो यह बहुत अच्छा होगा।”
मीर ने हाल ही में हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू के दाैरान कहा था, ”जब मैं सात साल की थी, मैं अपने पिता के साथ सिर्फ बैडमिंटन देखने के लिए स्टेडियम जाती थी। शुरुआत में मैंने मनोरंजन के लिए खेलना शुरू किया, लेकिन क्योंकि मैं इसमें अच्छी थी, मैंने धीरे-धीरे अपने पिता के साथ अभ्यास करना शुरू कर दिया। वह मेरे पहले बैडमिंटन साथी थे और मेरा पहला बैडमिंटन मैच भी उसके साथ थे।”
इस युवा खिलाड़ी को रैंकिंग में वृद्धि के लिए गुजरात के डीजीपी आशीष भाटिया, गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष धनराज नाथवानी और रेल और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शन जरदोश जैसी सार्वजनिक हस्तियों से काफी प्रशंसा और पहचान मिली।

भारत विमर्श भोपाल म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.