April 20, 2024

मप्र हाईकोर्ट में 1255 पदों के लिए निकली वैकेंसी, जानें पूरी प्रक्रिया

1 min read
Spread the love

भोपाल- मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने स्टेनोग्राफर और सहायक ग्रेड-3 के 1255 पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी की है। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, मध्यप्रदेश राज्य के जिला एवं सत्र न्यायालयों की स्थापनाओं पर  शीघ्रलेखक (Stenographer) ग्रेड-2, स्टेनोग्राफर ग्रेड-3, स्टेनोग्राफर ग्रेड-3 (कोर्ट मैनेजर स्टाफ), सहायक ग्रेड-3, सहायक ग्रेड-3 (English Knowing) के पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी। एमपी हाईकोर्ट की इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी को केवल एक ग्रुप के लिए आवेदन करना होगा। यदि अभ्यर्थी एक से अधिक ऑनलाइन आवेदन करता है तो सभी ग्रुप/पदों के लिए उसके आवेदन की पात्रता रद्द कर दी जाएगी। अभ्यर्थियों का आवेदन से पूर्व मध्यप्रदेश के रोजगार कार्यालय में एक्टिव पंजीयन होना अनिवार्य है। 
शैक्षिक योग्यता
सहायक ग्रेड-3 पदों के लिए अभ्यर्थियों को सरकार से मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री रखनी होगी। इसके साथ ही सीपीसीटी स्कोर कार्ड और मान्यता प्राप्त संस्थान से कम्प्यूटर कोर्स में एक वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए। सभी पदों के लिए आवेदन की योग्यताम में भिन्नता है। ऐसे में अभ्यर्थी आवेदन करने से पूर्व पूरा भर्ती नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें।
आवेदन की प्रक्रिया
मध्य प्रदेश हाई कोर्ट स्टेनो और असिस्टेंट भर्ती 2021 के विज्ञापित पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 30 नवंबर 2021 से शुरू होगी और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, mphc.gov.in पर एक्टिव किये जाने वाले लिंक से आवेदन कर पाएंगे। आवेदन की आखिरी तारीख 30 दिसंबर 2021 निर्धारित की गयी है। ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान उम्मीदवारों को 777.02 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। हालांकि, मध्य प्रदेश के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 577.02 रुपये ही है।
आवेदन शुल्क-777.02 रुपये  
मध्य प्रदेश के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 577.02 रुपये
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 30-11-2021
आवेदन की आखिरी तारीख 30 दिसंबर 2021
प्रारंभिक परीक्षा की तिथि – बाद में घोषित की जाएगी।

भारत विमर्श भोपाल म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.