May 11, 2024

बिहार बजट का पटनावासियों ने किया स्वागत, बोले-सरकार से उम्मीदें बरकरार

1 min read
Spread the love


-अभिषेक कुमार

पटना : वित्तीय वर्ष 2019-20 का बजट मंगलवार को सदन से पास हो गया है। इस वर्ष का बजट 2 लाख 501 करोड़ रुपये का है। सरकार की ओर से शिक्षा, सड़क, ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, उर्जा, कृषि पर बजट की राशि बढ़ाई गई है। शिक्षा पर 34 हजार 798 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है, स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 15 हजार 149 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है। वहीं ग्रामीण विकास पर 15 हजार 814 करोड़ रुपये का बजट पेश हुआ है। बजट पेश होने के बाद पटना के लोगों ने ज्वलंत मुद्दा को बिहार बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी। लोगों ने इसे सिर्फ चुनावी बजट नहीं कहा है, बल्कि बिहार के विकास में योगदान देने वाला बताया है। शिक्षा मद पर राशि बढ़ाने को सकारात्मक रूप में देखा जा रहा है। इसके अलावा कई अन्य क्षेत्रों में भी बजट का स्वागत किया गया है। बजट में किसानों, महिलाओं, छात्रों के लिए सौगात है। बजट में पटना में मेट्रो को लाने के लिए भी कदम उठाये गये हैं।

जक्कनपुर निवासी हरि वर्मा बताते हैं, सरकार द्वारा दो साल में पूरी तरह से प्री-पैड मीटर की व्यवस्था करने का फैसला लेना सराहनीय है, सरकार ने पिछले वर्ष भी यह व्यवस्था की थी, हालांकि हमारे पास इसकी सुविधा नहीं है, लेकिन अगर इस बार आर जाता है तो बढ़िया रहेगा।

गर्दनीबाग निवासी राजीव कुमार ने कहा, गर्दनीबाग में बापू टावर का निर्माण करना यहां के निवासियों के लिए बढ़िया फैसला है, इससे गर्दनीबाग का नाम ही होगा।

जे.डी वॉमेंस की छात्रा सुजाता बोली, सरकार ने तेजाब हमले के पीड़ितों के लिए जो पेंशन की व्यवस्था की है, वह तेजाब पीड़ितों को अपना जीवन यापन करने में आर्थिक मदद देगी, और उनका हौसला भी बढ़ेगा।

शिवाला मोड़ की निवासी रजनी कुमारी ने कहा, साइकिल और पोशाक की राशि को बढ़ाने से लोग अपनी लड़कियों को स्कूल भेजेंगे। प्रोत्साहन मिलने से ही कोई भी आगे बढ़ता है।

पीयू छात्र आनंद राज ने कहा, शिक्षा पर राशि बढ़ाना अच्छा है, लेकिन बजट में रोजगार को विस्तार देने की जरूरत थी, जिसका विवरण बजट में नहीं होना थोड़ा निराश करता है।
फुलवारी के फल्गू पासवान ने कहा, सरकार ने पटना में 100 बेड का स्टेट कैंसर संस्थान का जो फैसला लिया है, वो बहुत ही सराहनीय फैसला है।

मीठापुर निवासी छात्र सौरभ सुमन ने कहा, सरकार द्वारा पटना में मेट्रो के शिलान्यास की बात सबसे अहम है, और बजट में भी इसकी राशि बढ़ाना पटना के लोगों को जाम से निजात दिलायेगा।

पटनावासियों ने बजट को लेकर अपनी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। नीतीश सरकार के लिए यह जरूरी था कि चुनाव से पहले बिहार की जनता को बजट का अच्छा तोहफा दिया जाये, सरकार बजट के माध्यम से इसकी पूर्ति करने की कोशिश में फिलहाल सफल नजर आ रही है। इस बजट के बाद बिहारवासियों में नीतीश कुमार के प्रति विश्वास और भी बढ़ेगा। नीतीश कुमार के सात निश्चय कार्यक्रम का बजट में ख्याल रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.