May 17, 2024

भारत समेत दुनियाभर में करोड़ों महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग करेंगे ट्रंप

1 min read
Spread the love

न्यूयार्क : ट्रंप प्रशासन ने दुनिया भर में पांच करोड़ महिलाओं को सशक्त बनाने की पहल के तहत निजी क्षेत्र की साझेदारी से भारत में दो परियोजनाओं शुरू करने कि घोषणा की . ट्रंप ने कहा, ‘हमारा लक्ष्य साल 2025 तक विकासशील देशों में पांच करोड़ से अधिक महिलाओं तक पहुंचा जाएगा और यह काम इवांका करेंगी. हमारा लक्ष्य महिलाओं को सशक्त बनाना है ताकि वे अपने देशों और दुनियाभर में करोड़ों परिवारों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद कर सकें.’

इस प्रोग्राम का संचालन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप कर रही है. राष्ट्रपति ट्रंप ने पश्चिम बंगाल में महिलाओं के वैश्विक विकास और समृद्धि इनिशिएटिव को शुरू करने के ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है.

व्हाइट हाउस ने कहा कि पश्चिम बंगाल में पेप्सिको के साथ साझेदारी में युनाइटेड स्टेट एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए काम करेगा. द ओवरसीज प्राइवेट इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन का 10 करोड़ डॉलर का कर्ज भारत में महिलाओं को देने के लिए इंडसइंड के माइक्रोफाइनेंस का विस्तार किया जाएगा.

साथ ही विदेश मंत्रालय का वैश्विक महिला मुद्दों का कार्यालय माइक्रोफाइनेंस नागरिक समाज संगठन के साथ मिलकर ‘वी राइज’ कार्यक्रम शुरू करेगा. जिसका उद्देश्य महिला उद्यमियों के समक्ष आने वाले मुश्किलों को कम करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.