May 16, 2024

‘नमो मर्चेनडाइज’ से डिजीटल प्रचार-प्रसार की हुई शुरूआत

1 min read

PTI1_25_2017_000042A

Spread the love

नई दिल्ली : भाजपा आगामी लोकसभा चुनाव 2019 के लिए प्रचार-प्रसार करने में जुट गई है। सरकार किसी भी प्लेटफार्म का उपयोग में पीछे नहीं रहना चाहती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर अपनी बात रखते रहे हैं। सरकार चुनावों के प्रचार प्रसार के लिए इस बार अपना मुख्य हथियार बनाना चाहती है। इसी अभियान के तहत ‘नमो मर्चेनडाइज की शुरूआत की गई है। यह प्रकार का व्यापारिक केंद्र होगा। जहां सामानों की बिक्री के साथ-साथ पार्टी और सरकार के कार्यों का प्रचार-प्रसार किया जा सकेगा। नरेंद्र मोदी एप्प के माध्यम से स्टेशनरी सामान की बिक्री की जायेगी। एप्प से टी-शर्ट, पेन, नोटबुक, स्टीकर इत्यादि सामानों को आमजन खरीद सकते हैं। इसके साथ ही ‘नमो अगेन’ की भी शुरूआत की गई है। इसमें विभिन्न वस्तुएं जैसे टी-शर्ट, टोपी, नोटबुक, मग, स्टीकर, पेन इत्यादि खरीद पायेंगे, जिस पर ‘नमो अगेन’ नारे लिखे होंगे। इसकी खरीदारी ‘नमो एप्प’ से की जा सकती है।

इनका उद्देश्य क्या है?

मोदी सरकार इस एप्प के माध्यम से अपनी विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार करना चाहती है। मेक इन इंडिया, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ स्वच्छ भारत, युवा शक्ति इत्यादि की ब्रांडिंग की योजना है। आगामी आम चुनाव 2019 में अब साल भर से भी कम का समय रह गया है। ऐसे में मोदी सरकार कोई कोताही नहीं बरतना चाहती है। पिछले आम चुनावों में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया का बहुत इस्तेमाल किया था। ऐसे में इस बार के चुनाव में मोदी सरकार अपने प्रचार के लिए डिजिटल माध्यमों के इस्तेमाल पर जोर देगी। यह उसी प्रचार-प्रसार माध्यम की शुरूआत है।

‘नमामि गंगे फंड’ में जायेगी धनराशि

भाजपा के सांसद, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी इस एप्प के माध्यम से पार्टी के प्रचार के लिए विभिन्न वस्तुएं खरीदकर उपहारस्वरूप भी भेंट कर सकते हैं। साथ ही इसका इस्तेमाल पार्टी प्रचार के तहत मुफ्त वितरण करने के लिए भी किया जा सकेगा। भाजपा के जनप्रतिनिधियों द्वारा खरीदे जाने वाले वस्तुओं से संग्रहित धनराशि ‘नमामि गंगे फंड’ में जमा हो जायेगी। जिसे गंगा स्वच्छता अभियान पर खर्च किये जाने की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.