July 7, 2024

इंडोनेशिया: कुदरत का कहर, भूकंप से मरने वालों की संख्या 400 से ऊपर

1 min read
Spread the love

पालू: इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप और आसपास के पालू शहर समेत कई इलाकों में आये भूकंप कि तीव्रता रिक्टर पैमाने 7.5 मापी गयी. भूकंप के बाद आई सुनामी ने तकरीबन 400 लोगों कि जान ले ली है. इंडोनेशिया की नैशनल डिजास्टर एजेंसी ने यह जानकारी दी है.

 

सुलावेसी में आए इस कुदरत के कहर से द्वीप के कई इलाके पूरी तरह तहस-नहस हो गए हैं. इस भूकंप का केंद्र 3 लाख की आबादी वाले पालु शहर से महज 78 किलोमीटर की दूरी पर था. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा है कि त्रासदी क्षेत्र में सेना को नियुक्त किया गया है. बचाव राहत कार्य लगातार जारी है.

खबरों के मुताबिक, इस तबाही में हजारों घर और अन्य इमारतों को नुकसान पहुंचा है, जिसमें एक 80 कमरों वाला होटेल भी शामिल है. इसके अलावा कुछ मस्जिदों, शॉपिंग मॉल्स आदि के गिरने की भी खबर है. सावधानी बरतते हुए पालू एयरपोर्ट को शनिवार शाम तक बंद रखने का आदेश भी दिया गया था.

 

करीब साढ़े तीन लाख की आबादी वाले शहर पालू में शुक्रवार को सुनामी की 1.5 मीटर (पांच फुट) ऊंची लहरें उठी थीं. कई लोगों के शव समुद्र तट पर नजर आए. आपदा एजेंसी ने बताया कि उस रात वहां समुद्र तट पर कोई जश्न होना था और लोग उसी की तैयारियों में लगे थे.

 

फिलहाल वहां और शवों की तलाश जारी है. एक व्यक्ति को समुद्र तट के पास एक छोटे बच्चे का रेत से सना शव निकालते देखा भी गया था. इंडोनेशिया की भौगोलिक स्थिति के कारण वहां भूकंप का खतरा हरदम बना रहता रहता है. दिसंबर 2004 में पश्चिमी इंडोनेशिया के सुमात्रा में 9.3 तीव्रता का भूकंप आया था. इसके कारण आई सूनामी के कारण हिंद महासागर क्षेत्र के कई देशों में 2,20,000 लोग मारे गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.