September 19, 2024

एक पेड़ मां के नाम थीम पर नाना जी उपवन के विकास का विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित

1 min read
Spread the love

चित्रकूट- महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय ने एक पेड़ मां के नाम थीम पर नाना जी उपवन के विकास का विशिष्ट लक्ष्य लेकर काम प्रारंभ कर दिया है। भारतरत्न राष्ट्र ऋषि नाना जी देशमुख द्वारा स्थापित दीन दयाल शोध संस्थान की केंदीय टीम के लोगों ने आज ग्रामोदय विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर स्थित नाना जी उपवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संकल्पना पर पूरे देश में संचालित एक पेड़ मां के नाम अभियान की थीम पर पेड़ लगाए और डीआरआई की ओर से विभिन्न प्रजातियों के आकर्षक और उपयोगी पेड़ उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया।इस मौके पर कुलगुरु प्रो भरत मिश्रा ने दीन दयाल शोध संस्थान की टीम को एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत ग्रामोदय विश्वविद्यालय द्वारा की जाने वाली गतिविधियों और वैशिष्ट्य पर प्रकाश डाला।
ग्रामोदय परिसर में आए दीन दयाल शोध संस्थान के कोषाध्यक्ष बसंत पंडित, प्रधान सचिव अतुल जैन, महाप्रबंधक अमिताभ वशिष्ठ और उप महाप्रबंधक अनिल जायसवाल, पूसा के वरिष्ठ वैज्ञानिक अमित गोस्वामी ने सर्वप्रथम नाना जी उपवन स्थापित नाना जी देशमुख की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया तत्पश्चात कुलगुरु प्रो भरत मिश्रा ने साथ पेड़ लगाया। कुलगुरु प्रो मिश्रा ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में आए सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के प्रमुख डॉ बी के जैन और उनकी धर्मपत्नी श्रीमती उषा जैन ने एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत नाना जी उपवन में लगाया था। देश के जाने माने विद्वानों और विशेषज्ञों से नाना जी उपवन में एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत पेड़ लगवाए जाने की योजना बनी है।
कृषि संकाय के अधिष्ठाता डॉ सुधाकर मिश्रा ने बताया कुलपति प्रो भरत मिश्रा की सद्प्रेरणा और निर्देश पर कृषि प्रक्षेत्र में प्रतिनिधि वन की योजना कियांवित की जा रही है। ग्रामोदय विश्वविद्यालय परिसर में एक पेड़ मां के नाम अभियान शुरू किए जाने के कारण प्रतिनिधि वन योजना को बल मिलेगा।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.