May 18, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पशुपतिनाथ की पूजा-अर्चना

1 min read
Spread the love
पशुपतिनाथ का प्रार्थना स्थल आस्था के अनेक केंद्रो से जुड़ा : नरेंद्र मोदी

नेपालः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल यात्रा के अंतिम दिन पशुपतिनाथ मंदिर भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन करने पहुंचे। अपने चिरपरिचित अंदाज में उजला कुर्ता और नारंगी बंडी धारण किये प्रधानमंत्री मोदी मंदिर पहुंचे। उन्होंने गले में रूद्राक्ष की माला भी धारण कर रखा था। शाम के समय मंदिर पहुंच कर उन्होंने पहले पूजा-अर्चना किया। पूजा के बाद उन्होंने पशुपतिनाथ धर्मशाला का उद्घाटन किया। धर्मशाला मंदिर आकर ठहरने वाले लोगों के अतिरिक्त विदेशी श्रद्धालुओं को भी ध्यान में रखकर बनाया गया है। धर्मशाला में 400 बेड की व्यवस्था है। सारी बुनियादी सुविधाओं के साथ धर्मशाला को भगवान शिव की आकृतियों से भी सजाया गया है।

धर्मशाला का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘‘मैं भगवान काशी की नगरी से पशुपतिनाथ की नगरी में आया हूं। भगवान पशुपतिनाथ का ये प्रार्थना स्थल आस्था के अनेक केंद्रो से जुड़ा हुआ है। भारत-नेपाल के बीच शिव भक्ति ने सेतु का कार्य किया है।’’

साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन में नेपाल का साथ देने के लिए नेपाल को धन्यवाद कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चार सालों में यह तीसरी पशुपतिनाथ मंदिर यात्रा है। मोदी का भगवान शिव से भावनात्मक रिश्ता जुड़ा हुआ है। उनका जन्म सोमनाथ मंदिर वाले राज्य में हुआ है, विश्वनाथ काशी की नगरी के वे सांसद है और पशुपति नाथ मंदिर की यात्रा अब तक तीन बार कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.